सर्दियों में घर पर बनाएं गर्मागर्म मटर की कचौरी, दिन बन जाएगा खास

Advertisement

सर्दियों का मौसम आते ही ठंड में गर्मा-गर्म आलू की सब्जी के साथ कचौरी का स्वाद हर किसी के मुंह में पानी भर सकता है। विंटर सीजन में मिलने वाले मटर खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। यह वही मौसम होता है जब नाश्ते में घर की महिलाएं चटपटी मटर की कचौरी जरूर बनाना पसंद करती हैं। मटर की कचौरी एक नार्थ इंडियन स्ट्रीट फूड है, जो अक्सर नाश्ते के लिए बनाया जाता है, लोग इसे मसालेदार आलू करी और चटनी के साथ भी सर्व करना पसंद करते हैं। तो देर किस बात की आइए जान लेते हैं कैसे बनाई जाती है टेस्टी मटर की कचौरी।

  • मटर की कचौरी बनाने के लिए सामग्री-
  • -हरे मटर के दाने – 2 कप
  • –आटा – 2 कप
  • -मैदा – 1 कप
  • –अदरक कटा – 1 टी स्पून
  • -हरी मिर्च बारीक कटी – 3
  • –हींग – एक चुटकी
  • -तेल
  • –नमक – स्वादानुसार

मटर की कचौरी बनाने की विधि-
मटर की कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें और उसमें आटा और मैदा छानकर उसमें दो चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला दें। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा गुनगुना पानी डालते हुए नर्म आटा गूंथ लें। अब आटे को लगभग 20 से 30 मिनट के लिए ढ़ककर अलग रख दें। इसके बाद भरावन तैयार करने के लिए सबसे पहले गैस पर पानी गर्म करके उसमें मटर के दाने डालकर उन्हें अच्छी तरह से उबाल लें। 5-6 मिनट में मटर अच्छी तरह से उबल जाएंगे। इसके बाद गैस बंद कर मटर का सारा पानी निकालकर अदरक और हरी मिर्च के साथ सभी चीजों को मिक्सी में डालकर दरदरा पेस्ट तैयार कर लें।

Advertisement

ध्यान रहें कि इस मिश्रण का महीन पेस्ट नहीं बनाना है। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें हींग का तड़का लगाकर तैयार किया हुआ मटर का पेस्ट उसमें डालें और ऊपर से नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। मीडियम आंच पर लगभग पांच मिनट तक इसे भूनकर गैस बंद कर दें। इसके बाद भरावन को ठंडा होने के लिए रख दें। कचौरी के लिए आटा और भरावन तैयार हो चुका है।

अब कड़ाही मे तेल गर्म करने के लिए रख दें। इस बीच आटे को एक बार फिर अच्छे से गूंथकर उसकी छोटी-छोटी लोई बना लें। इसके बाद एक लोई लेकर उसे पूरी की तरह बेलते हुए बीच में तैयार किया हुआ भरावन रखकर पूरी को चारों और से ऊपर की ओर पलटकर भरावन बंद कर दें। अब इन्हें गोल बेल लें। इसी तरह एक-एक कर सारी कचौरी तैयार कर लें। तैयार कचौरियों को एक-एक करके कड़ाही में डालकर तल लें। कचौरियों को दोनों तरफ से ब्राउन होने तक फ्राई करें। इसके बाद कचौरियों को एक प्लेट में निकालकर चटनी, टोमेटो सॉस या फिर आलू की सब्जी के साथ सर्व करें।

Advertisement
Advertisement