E Labor Card : अगर आपके खाते में नहीं आये है रुपये तो, ऐसे करें चेक

Advertisement

E Labor Card : केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के मुताबिक ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत इसी साल की गई थी, ताकि असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार हो सके। ई श्रम कार्ड के जरिए सरकार का मुख्य मकसद जानकारी हासिल करना है कि कितने लोग असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे हैं, जिनतक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है। यानी की ई-श्रम पर पंजीकरण करने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरी खत्म होगी।

E Labor कार्डधारकों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपका ई श्रम कार्ड बना है तो अपने बैंक का एकाउंट चेक कीजिये। क्योंकि सोमवार को आपके खाते में एक हजार रुपये आ गए हैं। उत्तर प्रदेश की सरकार ने डेढ़ करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता दिया। लखनऊ के लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने योजना के पहले चरण में एक-एक हजार रुपये की धनराशि असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की है। यह धनराशि उन श्रमिकों के खाते में भेजी गई है, जिन्होंने 31 दिसंबर तक E Shram Portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। आइए हम आपको कि बताते है कि कि किस तरह से आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

Advertisement

केंद्र सरकार ने E Shram Card 2021 में शुरू की थी योजना

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय ने करीब चार माह पूर्व असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए ई श्रम (E Shram) योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की ओर से श्रमिकों को प्रतिमाह एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी। यह धनराशि उन श्रमिकों को दी जायेगी, जिन्होंने अभी तक श्रम विभाग की किसी योजना का लाभ न लिया हो और वे लोग आसानी से आजीविका चला सकें। केंद्र सरकार के साथ ही उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी ई श्रम कार्ड योजना के तहत कामगारों को 500 रुपये प्रतिमाह देने का एलान कर रखा है।

Advertisement

यूपी की योगी सरकार ने कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता देने का एलान किया था। सोमवार को सीएम योगी ने इस योजना के तहत पहले चरण में प्रदेश के डेढ़ करोड़ कामगारों के खातों में एक-एक हजार रुपये की धनराशि ट्रांसफर की।


यूपी में 5.9 करोड़ से अधिक श्रमिक हैं रजिस्टर्ड
दिसंबर से मार्च यानी चार माह तक 500-500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। कुल दो हजार रुपये दिये जायेंगे। जिसकी एक-एक हजार की दो किश्तें जारी होंगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश में कुल पंजीकृत कामगारों की संख्या पांच करोड़ 90 लाख से अधिक है।

Advertisement

इस तरह चेक कर सकते हैं आप अपना बैंंक अकाउंट


आइए हम आपको बताते है कि आप किस तरह से चेक कर सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में E Sharam Card योजना के तहत पैसा आया है या नहीं। आपका जिस बैंक में खाता हो तो वहां बैंक जाकर अपना बैलेंस दे सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी पासबुक में एंट्री करा सकते है। गूगल-पे, पेटीम, वॉलेट के जरिए भी आप अपने बैलेंस की जांच कर सकते हैं। बैंक के टोल फ्री नंबर से आप अपने अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं।

Advertisement

Advertisement