शादी में बचे खाने को लेकर महिला पहुंची स्टेशन और ज़रूरतमंदों को खिलाया, दिल जीत रही हैं फोटो

Advertisement

शादी का मौसम चल रहा है. हमारे सोशल मीडिया फ़ीड्स तस्वीरों और वीडियोज़ से भरे हुए हैं. और बैचलर्स के सिर पर ‘शादी कब करोगे?’ सवाल की तलवार फिर से लटक रही है. किसी भी घर में शादी हो वो किसी रीयूनियन से कम नहीं होता. और हमारे यहां पढ़ाई में ख़र्च हो न हो लेकिन शादियों में अत्यंत ख़र्च होना अवश्यंभावी है! डेकोरेशन से लेकर खाने तक किसी में भी कमी नहीं रखी जाती. और शादियों में जो किच-किच करने वाले रिश्तेदारों के अलावा जो एक चीज़ सबसे ज़्यादा अखरती है वो है खाने की बर्बादी. खाना कम न पड़े इसलिए अधिक मात्रा में बनवाया जाता है.

गांव और छोटे शहरों में शादी का खाना बंट जाता है लेकिन बड़े शहरों में खाने की बर्बादी किसी से छिपी नहीं है. हम ये सब देखते हैं लेकिन बहुत कम लोग ही इस पर कोई क़दम उठाते हैं. पश्चिम बंगाल की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं. तस्वीरों में एक महिला साड़ी और ज़ेवर पहने, ढेर सारा खाना लेकर बैठी हैं. ये महिला ख़ुद खाना परोस रही हैं, और तस्वीरों में उसकी ख़ुशी साफ़ देखी जा सकती है.

Advertisement

वेडिंग फ़ोटोग्राफ़र, निलांजन मंडल ने महिला की तस्वीरें शेयर की है. महिला का नाम पापिया कर बताया जा रहा है. मंडल ने बताया कि पापिया के भाई का रिसेपशन था और ढेर सारा खाना बच गया था. पापिया ने ज़रूरतमंदों को ख़ुद खाने खिलाने का निर्णय लिया और सब सामान लेकर रानाघाट स्टेशन के पास पहुंच गई.

Advertisement
Advertisement