बिहार के कई जिलों में आज भी बारिश के आसार, शीतलहर चलने की भी संभावना

Advertisement

बिहार में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदला है. प्रदेश के तकरीबन सभी जिलों में मंगलवार शाम को बारिश हुई. किसी जिले में कम तो किसी में ज्‍यादा पानी गिरा. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, बुधवार को भी प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना है. बारिश के प्रभाव से न्‍यूनतम तापमान के कम होने और ठंड का प्रकोप बढ़ने की बात कही गई है. मौसम विज्ञानियों ने प्रदेश के 38 जिलों में बरिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. बिहार के जिन जिलों में बारिश नहीं होगी वहां दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान है.

राजधानी पटना में मंगलवार को हुई बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है. मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद राजधानी पटना और सटे इलाकों में पारा गिरने से ठंड और बढ़ सकती है. राज्य के पटना, गया, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, नालंदा में आज बारिश का अलर्ट है. जिससे तापमान में गिरावट आ सकती है.

Advertisement

18 जिलों में बुधवार-गुरुवार के लिए अलर्ट

मौसम विभाग के पूर्वानुमान को मानें तो पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण, गोपालगंज, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, गया, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद में बारिश और मेघ गर्जन की स्थिति रहेगी. इन जिलों में 29 और 30 दिसंबर को शीतदिवस की स्थिति रह सकती है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पटना में बुधवार को बारिश के आसार हैं, जिससे ठंड में बढ़ सकती है. राज्य के कई हिस्से बुधवार और गुरुवार को शीतलहर की चपेट में रहेंगे.

Advertisement

क्‍या कहता है मौसम विभाग?

मौसम विभाग के अनुसार, पटना में आज बारिश हो सकती है, जिससे ठंड में बढ़ सकता है. राज्य के कई हिस्से बुधवार और गुरुवार का शीतलहर की चपेट में रहेंगे. पुरवा हवाओं के चलते बारिश की स्थिति बनी हुई है. एक दो जगह बिजली गिरने की भी घटना हो सकती है, जिसमें राज्य के उत्तर-पश्चिम, दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पश्चिम जिलों में मेघ गर्जन की स्थिति रह सकती है.

Advertisement
Advertisement