जिला पदाधिकारी समस्तीपुर की अध्यक्षता में बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षात्मक बैठक

Advertisement

जिला पदाधिकारी समस्तीपुर की अध्यक्षता में लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, एवं बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षात्मक बैठक कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई।

• बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के क्रियान्वयन की निम्नांकित बिंदु पर समीक्षा की गई:
1. नियत समय सीमा में निष्पादित परिवाद
2. समीक्षित माह में नियत समय सीमा में निवारित मामले
3. समीक्षित माह में नियत समय सीमा के बहार निवारित मामले
4. लोक प्राधिकार की उपस्थिति

Advertisement

• बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत निर्गत किए जाने वाले प्रमाण पत्रों के आवेदन की स्थिति (लंबित एवं एक्सपायर्ड) की समीक्षा प्रखंडवार की गई।

• अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारियों को अपने अनुमंडल के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी के साथ बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत किए गए आवेदनों की अद्यतन स्थिति के संबंध में समीक्षात्मक बैठक करने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

• बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत (सामान्य प्रशासन विभाग) समय सीमा के बाद लंबित आवेदनों वाले प्रखंडों की विशेष रूप से समीक्षा करने का निर्देश दिया गया।

• बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम अधिनियम के अंतर्गत (सामाजिक सुरक्षा से संबंधित) लंबित आवेदनों जिन्हें विभाग के स्तर से सर्विस प्लस से एसएसपीएमआईएस पर माइग्रेट किया जाना है की समीक्षा की एवं आईटी प्रबंधक को आवश्यक कार्रवाई हेतु पत्र तैयार करने का निर्देश दिया।

Advertisement

• वैसे लोक प्राधिकार जो सुनवाई की तिथि को अनुपस्थित रहते हैं उनसे स्पष्टीकरण पूछने एवं उनके विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

• बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत एलपीसी से संबंधित आवेदनों की प्रखंड वार समीक्षा की गई और इस संबंध में आईटी प्रबंधक को विस्तृत प्रतिवेदन के साथ राजस्व की बैठक में उपस्थित होने का निर्देश दिया गया।

Advertisement

बैठक में अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी समस्तीपुर सदर श्री संजीव कुमार, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी पटोरी श्री आनंद कुमार, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी दलसिंहसराय श्री राम बाबू, अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी रोसरा श्री मनोज कुमार, बीपीएसएम के प्रभारी पदाधिकारी श्री ऋषभ राज, आईटी प्रबंधक श्री आशुतोष कुमार, द्वितीय अपील के प्रभारी पदाधिकारी सुश्री स्नेहा कुमारी, सीएम पीएम पोर्टल के प्रभारी पदाधिकारी सुश्री अमृता प्रीतम एवं अन्य बीपीएसएम/लोक शिकायक के कर्मी उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement