बिहार में सीधे जिला जज बनने का मौका, 51 हजार है बेसिक सैलरी; यहां से करें डायरेक्‍ट आवेदन

Advertisement

न्‍यायिक सेवा की प्रतिष्ठा हर किसी का ध्‍यान आकर्षित करती है। न्यायाधीशों के सामने हर किसी को झुकना पड़ता है। एक सामान्‍य जज भी प्रशासन और समाज में बहुत प्रतिष्‍ठा रखता है, तो फ‍िर जिला जज के बारे में क्‍या कहना। बिहार में सीधे जिला जज बनने का शानदार मौका सामने आया है। पटना हाई कोर्ट ने जिला जज (एंट्री लेवल) के 18 पदों के लिए आनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पदों के लिए शुरुआती बेसिक सैलरी ही 51 हजार रुपए से अधिक है, जो डीए, टीए और हाउस एलाउंसेज को जोड़कर काफी अधिक हो जाती है। यहां आप इन पदों के लिए आवेदन करने का डायरेक्‍ट लिंक के साथ ही अन्‍य जरूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे।

20 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन

Advertisement

इन पदों के लिए 20 जनवरी 2022 तक आवेदन किए जा सकते हैं। आवेदन के लिए लिंक पटना हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्‍ध है। इस खबर में भी आपको आवेदन के लिए डायरेक्‍ट लिंक मिलेगा, जिससे आपको आवेदन करने के लिए कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। आपको बता दें कि इस प्रक्रिया में केवल वकील ही आवेदन कर सकते हैं। ऐसे वकील जो जरूरी अर्हताओं को पूरा करते हैं, वे आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया में शामिल हाे सकते हैं।

सात साल वकालत करना है जरूरी

Advertisement

इन पदों के लिए सात साल वकालत करना जरूरी है। आवेदन की अंतिम तिथि के आधार पर इसकी गणना की जाएगी। इसके अलावा पिछले तीन साल के दौरान कम से कम 24 मामलों में उनका अपीयरेंस कोर्ट में होना चाहिए। आवेदन के लिए उम्र पहली जनवरी 2021 के आधार पर कम से कम 35 और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए। पीओ और एपीओ भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस लिंक पर देखें पूरा विज्ञापन –

Advertisement

http://patnahighcourt.gov.in/Exam/BSJS2021/ADV_BSJS2021.pdf इस लिंक से सीधे आवेदन पेज पर जाएं – http://patnahighcourt.gov.in/Exam/BSJS2021/ApplyBSJS2021.aspx

महिलाओं को 35 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण

Advertisement

इस नियुक्ति में आरक्षण नियमों का पालन किया जाएगा। सभी श्रेणियों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण का भी प्रावधान है। नियुक्‍त‍ि लिखित परीक्षा और इंटरव्‍यू के आधार पर होगा। एससी-एसटी और दिव्‍यांग श्रेणी के आवेदकों को 750 रुपए जबकि अन्‍य आवेदकों को 1500 रुपए आवेदन शुल्‍क देना होगा। पूरी और सटीक जानकारी के लिए आवेदन से पहले एक बार पटना हाईकोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्‍ध अधिसूचना को जरूर देखें। हाई कोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्‍ध जानकारी को ही अंतिम मानते हुए उसके अनुसार आवेदन करना बेहतर होगा।

Advertisement

Advertisement