हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क पर करें फोकस’, UPSC में 7वां रैंक लाने वाले प्रवीण ने दिए बच्चों को टिप्स

Advertisement

नवादा के टाउन हॉल में जिला प्रशासन की ओर से यूपीएससी की तैयारी काे लेकर रविवार को ओपन सेमिनार का आयोजन किया गया था। इसमें यूपीएससी में सफल प्रथम रैंक लाने वाले शुभम कुमार, सातवां रैंक लाने वाले प्रवीण कुमार, दसवां रैंक लाने वाले सत्यम गांधी को आमंत्रित किया गया था। लेकिन सेमिनार में सिर्फ प्रवीण कुमार ही उपस्थित हो सके।

सेमिनार को संबोधित करते हुए प्रवीण कुमार ने कहा कि यूपीएससी की परीक्षा में सफलता के लिए कुछ चीजें बहुत महत्वपूर्ण है। हार्ड वर्क जरूरी शर्त है, लेकिन उससे भी जरूरी है स्मार्ट वर्क। यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहले उसके सिलेबस को समझें, फिर बीते वर्ष के प्रश्नों को देखें। इंटरनेट और तकनीक का बेहतर इस्तेमाल करें। यूटयूब पर टॉपर्स के ब्लॉग को देखकर आप बुक को शॉर्ट लिस्ट कर लें। इसके बाद बीते वर्ष के प्रश्नों के आधार पर पढ़ाई करें। क्रिटिकल इनफार्मेशन एनालाइसेस जरूरी है। पढ़ कर खुद का नोट तैयार करें। छोटे-छोटे नोट आपको रिविजन करने में मदद करेगा।

Advertisement

सफलता के लिए अनुशासन बहुत जरूरी: डीएम
नवादा डीएम यशपाल मीणा ने कहा कि सफलता के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। प्रत्येक दिन सोने से पहले कागज के पन्ने पर दिन भर की गतिविधियों को लिखें। इसके बाद यह देखें कि आपका कितना समय बर्बाद हो रहा है। फिर बर्बाद होने वाले समय को काम करें। महीना, सप्ताह और प्रत्येक दिन के हिसाब से प्लान बनाएं।

कंफर्ट जोन में कभी किसी को सफलता नहीं मिलती: SDO

Advertisement

सदर एसडीओ उमेश भारती ने कहा सफलता के लिए कंफर्ट जोन से बाहर निकलें। कंफर्ट जोन में कभी किसी को सफलता नहीं मिलती है। अच्छे लोगों को अपने फ्रेंड सर्किल में शामिल करें। वही छात्रों ने करप्शन पर भी सवाल उठाए एक करप्शन इतनी बढ़ गई है। कि हम लोगों की तैयारी के बावजूद करप्शन के कारण कहीं ना कहीं कुछ पीछे हो जाना पड़ता है।

टॉपर शुभम कुमार के न आने से बच्चों में मायूसी

Advertisement

वहीं टॉपर शुभम कुमार का आगमन नहीं होने के कारण बच्चों के चेहरे पर भी मायूसी छा गई। बच्चों ने कहा कि हम लोग उनको एक बार देखना चाहते थे। सामने से और उनकी अनुभव को हम लोग जानने की कोशिश करते लेकिन वह नवादा नहीं पहुंचे, जिसके कारण हम लोगों को थोड़ा मायूस होना पड़ा। लेकिन फिर भी हम लोगों को आज सेमिनार में बहुत सारी जानकारी प्राप्त हुई। प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी व शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारी उपस्थित जमाल मुस्तफा ने इस कार्यक्रम में चार चांद लाने को लेकर शिक्षा विभाग की ओर स्वागत गान का भी आयोजन किया।

Advertisement

Advertisement