पटना के शमशानघाट में अब डोमराजा की नहीं चलेगी मनमानी, शव जलाने के लिए मिलेगा मात्र 500 रुपए

Advertisement

पटना के श्मशान घाटों पर अब डोम राजा की मनमानी नहीं चलेगी. आये दिन श्मशान घाटों (Patna Cremation Center) पर दाह संस्कार के लिए डोम राजा की मनमानी देखी जाती है, जहां वो दाह संस्कार के लिए मुंह मांगी कीमत वसूलते हैं. इस दौरान लोगों के साथ उनकी बकझक भी होती है, ऐसे में अब नगर निगम (Patna Municipal Corporation) ने अपने बोर्ड की बैठक में शुल्क तय कर दिया है. इसके तहत किसी व्यक्ति के दाह संस्कार पर परिवार से डोम राजा अधिकतम 500 रुपये ही ले सकता है. नगर निगम बोर्ड द्वारा तय दर के अनुसार अब डोम राजा आम लोगों से अधिकतम 500 रुपये जबकि बीपीएल परिवार से 250 रुपये ही ले सकता है.

नगर आयुक्त , नगर निगम की मेयर सीता साहू सहित तमाम पार्षदों के बीच चर्चा के बाद यह फैसला लिया गया. निगम, बोर्ड की हुई बैठक में बांसघाट में एक नया विद्युत शवदाह गृह बनाने का फैसला लिया गया है. फिलहाल बांसघाट में विद्युत शवदाह गृह संचालित है जिसमें दाह-संस्कार के लिए मात्र 300 रुपया शुल्क लिया जाता है. बांस घाट में शवों की पहुंचने वाली संख्या को देखते हुए एक और विद्युत शवदाह गृह बनाने का फैसला लिया गया है.

Advertisement

नगर निगम बोर्ड की बैठक में और भी कई अहम फैसले लिए गए. इन फैसलों के तहत नए वार्ड 22 A, 22B और 22 C में सम्पति शुल्क और विलंब शुल्क पर 5 हजार रुपया माफ करने की मंजूरी दी गई है. सिटी ट्रफिक सर्विलांस और मॉनिटरिंग के लिए शहर में 500 जगहों पर CCTV कैमरा लगाया जाएगा साथ ही रामचक बैरिया में बायो माइनिंग के लिए 395 रु प्रक़ति घन मीटर की दर से कचरे का निपटारा करने का प्रस्ताव बोर्ड की बैैैठक में पारित हुआ.

Advertisement

Advertisement