उत्तर बिहार में अगले चौबीस घंटे में होगी जोरदार वर्षा

Advertisement

समस्तीपुर। उत्तर बिहार में लगातार 48 घंटे से हो रही बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वहीं सड़कों पर जगह-जगह जलजमाव की स्थिति फिर से हो गई है। वहीं भारी वर्षा के कारण पेड़-पौधे भी गिरने लगे हैं। अगले चौबीस घंटे में एक बार फिर जोरदार बारिश होने की संभावना जताई गई है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विवि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों में अगले 24 घंटे में अच्छी वर्षा की संभावना है। इस संबंध में मौसम वैज्ञानिक डॉ. ए.सत्तार का बताना है कि बंगाल की खाड़ी में तूफान आने एवं कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तर बिहार में वर्षा की यह स्थिति पैदा हुई है।

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार गोपालगंज, मधुबनी, पूर्वी तथा पश्चिमी चंपारण के जिलों में थोड़ी अधिक वर्षा हो सकती है। इसके बाद मौसम साफ होने की संभावना है। इस दौरान 6 से 12 किलोमीटर की रफ्तार से पुरवा हवा एवं उसके बाद पछिया हवा चल सकती है। मौसम विभाग के द्वारा शनिवार को अधिकतम तापमान 27.4 एवं न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। वही मौसम वैज्ञानिक का बताना है कि वर्ष 2001 में 5 अक्टूबर को 141 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई थी।

Advertisement

उसके बाद 14 अक्टूबर वर्ष 2013 को 131.5 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। वहीं वर्ष 2007 में 17 अक्टूबर को 134 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई थी। उसके वर्ष 2021 के 2 अक्टूबर को 122.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई है। लगभग 4 वर्षों के बाद अक्टूबर माह में इतनी बारिश रिकॉर्ड की गई है। अत्यधिक वर्षा से पूसा- समस्तीपुर मुख्य मार्ग के गढि़या चौक के समीप सड़क पर 3 से 4 फीट पानी लग जाने से आने जाने में लोगों को काफी कठिनाई हो रही है।

Advertisement

Advertisement