वैज्ञानिकों ने बनाया दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम, महिला-पुरुष दोनों कर सकते हैं उपयोग

Advertisement

कुआलालम्पुर: मलेशिया के एक वैज्ञानिक ने दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम बना लिया है. इस यूनिसेक्स कंडोम को महिला और पुरुष दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. ये यूनिसेक्स कंडोम गायनेकोलॉजिस्ट ने मेडिकल ग्रेड मटेरियल से बनाया गया है, ये मटेरियल घावों की सर्जरी की ड्रेसिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

यूनिसेक्स कंडोम से महिला-पुरुष दोनों को होगा फायदा

Advertisement

यूनिसेक्स कंडोम बनाने वाले वैज्ञानिकों का दावा है कि इससे लोगों की सेक्सुअल हेल्थ सुधरेगी. यूनिसेक्स कंडोम से महिला और पुरुष दोनों को फायदा होगा. यूनिसेक्स कंडोम एक तरफ से चिपकने वाला है.

रेगुलर कंडोम की तरह ही है यूनिसेक्स कंडोम

Advertisement

ट्विन कैटालिस्ट फर्म के गायनेकोलॉजिस्ट जॉन टैंग इंग चिन ने कहा कि यूनिसेक्स कंडोम बाकी रेगुलर कंडोम की तरह ही है. बस इसे पुरुष और महिला दोनों इस्तेमाल कर सकते हैं. यूनिसेक्स कंडोम में रेगुलर कंडोम से ज्यादा प्रोटेक्शन है.

यूनिसेक्स कंडोम की है इतनी कीमत

Advertisement

बता दें कि Wondaleaf यूनिसेक्स कंडोम के हर पैकेट में दो कंडोम होंगे और इसकी कीमत 14.99 रिंगिट यानी करीब 270 रुपये होगी. मलेशिया में 20-40 रिंगिट में एक दर्जन कंडोम खरीदे जा सकते हैं.

गायनेकोलॉजिस्ट ने यूनिसेक्स कंडोम पोलीयूरीथेन से बनाया है. ये मटेरियल पारदर्शी होता है. पोलीयूरीथेन मटेरियल काफी पतला और फ्लेक्सिबल होता है. ये मजबूत और वाटरप्रूफ होता है.

Advertisement

जॉन टैंग इंग चिन ने दावा किया है कि यूनिसेक्स कंडोम इतना पतला है कि जब आप इसे पहनेंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा. ये ड्रेसिंग में इस्तेमाल किए जाने वाले मटेरियल से बना है.

गायनेकोलॉजिस्ट जॉन टैंग इंग चिन ने बताया कि यूनिसेक्स कंडोम कई राउंड की क्लीनिकल रिसर्च और टेस्टिंग के बाद बनाया गया है. यूनिसेक्स कंडोम दिसंबर से फर्म की वेबसाइट पर खरीदने के लिए उपलब्ध होगा.

Advertisement

(इनपुट- रॉयटर्स)

Advertisement

Advertisement