43.5 रुपए तक महंगा हुआ LPG गैस सिलेंडर, यहां चेक करें नए रेट्स

Advertisement

आज से नए महीने की शुरुआत हो रही है. अक्टूबर महीने के पहले दिन महंगाई का बड़ा झटका लगा है. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 अक्टूबर से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की है. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 43.5 रुपए प्रति सिलेंडर तक का इजाफा किया है. इसके बाद, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1693 रुपए से बढ़कर 1736.5 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है.

हालांकि, तेल कंपनियों ने आम आमदी के उपयोग वाले 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की है. इसके दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में 14.2 किग्रा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपए बरकरार है. बता दें कि पिछले महीने यानी सितंबर में तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 25 रुपए बढ़ाया था.

Advertisement

बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर का भाव
दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर का दाम बिना बदलाव के 884.50 रुपए, कोलकाता में 911 रुपए, मुंबई में 884.50 रुपए और चेन्नई में 900.50 रुपए प्रति सिलेंडर है.

19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के नए दाम
सरकारी तेल कंपनियों ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है. सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दिल्ली में 43.50 रुपए प्रति सिलेंडर हुई है. दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस की कीमत 43.5 रुपए बढ़कर 1736.5 रुपए हो गया. कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 35 रुपये बढ़कर 1805.5 रुपए हो गया. मुंबई में कीमत 35.5 रुपये बढ़कर 1685 रुपए और चेन्नई में 36.5 रुपये बढ़कर 1867.5 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया.

Advertisement

ऐसे चेक करें एलपीजी की कीमत
रसोई गैस सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको सरकारी तेल कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा. यहां पर कंपनियां हर महीने नए रेट्स जारी करती हैं. https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx लिंक पर आप अपने शहर के गैस सिलिंडर के दाम चेक कर सकते हैं.

आ गया नया फाइबर ग्लास वाला Composite Cylinder

Advertisement

इंडियन ऑयल ने अपने ग्राहकों के लिए एक नए तरह का एलपीजी सिलेंडर लॉन्च किया है. इसका नाम कॉम्पजिट सिलेंडर है. इस सिलेंडर का निर्माण तीन स्तर में किया गया है. अंदर से पहला स्तर हाई डेंसिटी पॉलीइथिलीन का बना होगा. अंदर के इस स्तर को पॉलीमर से बने फाइबर ग्लास से कोट किया जाता है. सबसे बाहरी स्तर भी एचडीपीई का बना होता है.

कॉम्पोजिट सिलेंडर अभी देश के 28 शहरों में वितरित किया जा रहा है. इनमें अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयम्बटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिराप्पल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापट्टनम शामिल हैं. कॉम्पजिट सिलेंडर 5 और 10 किलो के वजन में आ रहा है. देश के अन्य शहरों में भी यह सिलेंडर जल्द ही सप्लाई होगा.

Advertisement
Advertisement