शिक्षा मंत्रालय के 100 पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल हुआ बिहार का यह जिला

बिहार हमेशा से अपने प्राकृतिक सुंदरता तथा पर्यटन स्थलों के लिए देश के साथ-साथ पूरे विश्व में जाना जाता है। इसी बीच राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति तथा केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए पूरे देश के 100 पर्यटन स्थलों की सूची में बिहार का जिला शामिल बिहार का गौरव बढ़ा रहा है। दरअसल राष्ट्रीय नई शिक्षा नीति की सिफारिशों पर 100 पर्यटन स्थलों की सूची में बिहार के रोहतास जिला सहित कई ज़िलों के पर्यटक स्थलों को शामिल किया गया है। बताया जा रहा है कि आने वाले समय में पर्यटन तथा विभिन्न स्कूलों तथा कॉलेजों के विद्यार्थी शैक्षणिक भ्रमण के लिए आएंगे।

देश के 100 पर्यटन स्थलों में बिहार से शामिल हुए पर्यटन स्थल जानकारी के अनुसार शिक्षा मंत्रालय ने पर्यटन मंत्रालय के साथ मिलकर देश के 100 पर्यटन स्थलों की ऐसी सूची तैयार की है जहां छात्रों के लिए भ्रमण हेतु ले जाया जा सके। इन पर्यटन स्थलों की बात करें तो बिहार के कुल पांच पर्यटन स्थलों का चयन हुआ है, जो की सासाराम, राजगीर का बुद्धा सर्किट, वैशाली का बुद्धा सर्किट, गया का बुद्धा सर्किट और आइकोनिक सीट और नालंदा का हैरिटेज साइट, जबकि उत्तर प्रदेश के 7 पर्यटन स्थलों का चयन किया गया है। बता दें कि भारत के सबसे अधिक पर्यटन स्थलों का चयन मध्यप्रदेश के लिए किया गया है जहां 8 पर्यटन स्थलों को इस सूची में शामिल किया गया है।

जानिए रोहतास में ऐसा क्या है खास जानकारी के अनुसार बिहार के रोहतास में बौद्ध तथा सूफी सर्किट से सासाराम के जुड़े होने के बाद पर्यटन के दृष्टिकोण से इस शहर की महत्ता और बढ़ जाती हैं इसकी महत्ता को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सौ पर्यटक स्थलों में स्थान दिया है। बताया जा रहा है कि इस महत्वपूर्ण निर्णय के बाद अब पूरे देश के अलग-अलग स्कूल तथा महाविद्यालय के विद्यार्थी रोहतास आकर यहां के ऐतिहासिक तथा पर्यटन के महत्व को जान सकेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसके लिए पहले ही सभी शैक्षिक संस्थानों को उचित निर्देश जारी कर चुका है।