दरभंगा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए जमीन की बिहार कैबिनेट ने दी मंजूरी, इन 12 एजेंडों पर लगी मुहर…

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक खत्म हो गयी. बैठक में कुल 12 एजेंडों पर मुहर लगी है. जिसमें दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए जमीन की मंजूरी दी गयी. दरभंगा सैन्य हवाई अड्डा पर सिविल एनक्लेव निर्माण एवं संयुक्त परिचालन के लिए 78 एकड़ भूमि अधिग्रहण के लिए राज्य योजना से मुआवजा भुगतान के लिए 3 अरब 36 करोड़ 76 लाख रुपए की स्वीकृति दी गयी. साथ ही अर्जित भूमि को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को नि:शुल्क हस्तांतरित करने की स्वीकृति दी गई है.

इसके साथ ही स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के लिए केंद्रीय उपक्रमों पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन,रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन तथा एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज के साथ-साथ बिहार की दोनों वितरण कंपनी के द्वारा भी ओपेक अथवा हाइब्रिड मॉडल के तहत कार्यान्वित करने की कुल राशि 11100 करोड़ रुपए का 30 परसेंट अर्थात 3330 करोड़ रुपए दोनों वितरण कंपनियों को नाबार्ड से ऋण प्राप्त करने की स्वीकृति प्रदान की गयी. इस स्वीकृत राशि में से वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 810 करोड रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है.

वहीं बाढ़,अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के लिए अनुदान के लिए 550 करोड रुपए बिहार आकस्मिकता निधि से देने की स्वीकृति दी गई है. कोरोना से मृत व्यक्तियों के आश्रित को 50000 प्रति मृतक की दर से अनुग्रह राशि भुगतान के लिए 50 करोड़ आकस्मिकता निधि से अग्रिम स्वीकृति दी गई है.

इसके अलावे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2021-22 के तहत 87 करोड़ 26 लाख 84000 की लागत पर योजना का कार्यान्वयन की स्वीकृति के साथ निकासी एवं व्यय की स्वीकृति दी गई है. बिहार कृषि विभागीय उद्यान कोटि-7 लिपिकीय नियमावली 2021 की स्वीकृति दी गई है. बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा कोटि-7 के अंतर्गत चतुर्थवर्गीय पद परिचारी भर्ती नियमावली 2021 की स्वीकृति दी गई है. नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन निर्मित जलापूर्ति योजनाओं के संचालन रखरखाव एवं अनुश्रवण अनुदेश की स्वीकृति दी गई है.