UPSC में सफलता के बाद BPSC में भी गोपालगंज की अनामिका ने लहराया परचम, आर्मी जवान की हैं बेटी

Advertisement

गोपालगंज जिले की बेटी अनामिका सिंह ने यूपीएससी (UPSC) में सफलता पाने के बाद बीपीएससी (BPSC) की 65वीं परीक्षा में भी सफलता हासिल की है. कुचायकोट प्रखंड के बखरी गांव के निवासी उदय नारायण सिंह की बेटी अनामिका सिंह की पढ़ाई-लिखाई आर्मी स्कूल, बरेली, उत्तर प्रदेश से हुई है. अनामिका के पिता आर्मी से सूबेदार के पद से सेवानिवृत हुए हैं. आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एआईटी), पुणे से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने के बाद अनामिका सिंह ने सॉफ्टवेयर कंपनी में डेढ़ साल जॉब किया है.

नौकरी के दौरान शुरू की तैयारी

Advertisement

हालांकि, उन्होंने जॉब के समय ही सिविल सर्विसेज के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी थी. अनामिका के पिता ने बताया कि हाल ही में जारी किए गए यूपीएससी के रिजल्ट में अनामिका को 348वां रैंक मिला है. वहीं, गुरुवार को जारी बीपीएससी की 65वीं परीक्षा में अनामिका ने टॉप टेन में जगह बनाई है. चार भाई-बहनों में अनामिका के बड़े भाई इंद्रजीत कुमार इंडियन ओवरसीज बैंक में मैनेजर हैं. वहीं, छोटा भाई देवेंद्र कुमार आर्मी में मेजर हैं. छोटी फिलहाल बहन पढ़ाई कर रही है.

किस कैडर में सेवा देंगी, नहीं लिया निर्णय

Advertisement

अनामिका सिंह के पिता ने बताया कि बेटी को यूपीएससी में 348वां रैंक मिला है. वहीं, बीपीएससी का रिजल्ट भी गुरुवार को आया. ऐसे में यूपीएससी या बीपीएससी किस कैडर में सेवा देनी है, इसका निर्णय नहीं हो सका है. उन्होंने कहा कि अनामिका खुद से इसपर निर्णय लेगी.

रोहतास के गौरव बने टॉपर

Advertisement

बता दें कि गुरुवार को जारी रिजल्ट के अनुसार रोहतास के रहने वाले गौरव सिंह ने परीक्षा में टॉप किया है. गौरव मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर चुके हैं और फिलहाल पुणे में हैं. टॉपर गौरव की मां उत्क्रमित मध्य विद्यालय में शिक्षिका के पद पर कार्यरत हैं.जबकि एयर फोर्स में कार्यरत पिता की बचपन में ही मौत हो गई थी.

Source : ABP

Advertisement
Advertisement