आज पहले चरण का हो रहा पंचायत चुनाव, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान शुरू

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कुल 11 चरणों में मतदान होने हैं. आज पहले चरण का मतदान है और इसमें 10 जिलों के 12 प्रखंड शामिल हैं. पहले चरण में रोहतास, कैमूर, गया, नवादा, औरंगाबाद, जहानाबाद, अरवल, मुंगेर, जमुई और बांका में मतदान है. सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक मतदान होना है. इसको देखते हुए मतदान केंद्रों पर लोग धीरे-धीरे पहुंचने लगे हैं. शाम पांच बजे बाद भी कतार में खड़े मतदाताओं को वोट देने को मौका मिलेगा. गुरुवार को प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से वोट देने के लिए कहा.

बांका के धोरैया में पांच पदों के लिए 2,375 प्रत्याशी

बांका के धोरैया में मतदान शुरू हो गया है. लोग सात बजे से ही पहुंचने लगे थे. यहां कुल 298 बूध बनाए गए हैं. धोरैया प्रखंड में मुखिया, जिला परिषद, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच, पंच एवं वार्ड सदस्य सहित पांच पदों के लिए होने वाले चुनाव को लेकर 2,375 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. इसमें मुखिया पद के लिए 163, सरपंच पद के लिए 116, पंचायत समिति पद के लिए 168, वार्ड के लिए 1,404, पंच के लिए 499 एवं जिला परिषद के तीन सीट के लिए 26 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए हैं. जिनके भाग्य का फैसला एक लाख 60 हजार 602 मतदाता करेंगे. इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 84,904 जबकि महिला मतदाता 75,698 हैं.

गया के दो प्रखंडों में बनाए गए 478 मतदान केंद्र

गया में पहले चरण में बेलागंज और खिरजरसराय प्रखंड में मतदान होना है. सुबह सात बजे से ही लोग मतदान करने के लिए पहुंचने लगे हैं. दोनों प्रखंडों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलापदाधिकारी अभिषेक सिंह ने बताया कि इन दो प्रखंडों में बेलागंज में 275 और खिजरसराय में 203 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. प्रखंड वार सुपर जोन में बांटते हुए प्रत्येक जोन में एडीएम स्तर एवं वरीय पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है. बेलागंज में पांच जोन और खिजरसराय में तीन जोन गठित करते हुए प्रशासनिक पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. वहीं प्रखंड के सभी मतदान केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू किया गया है. दोनों प्रखंडों से कुल 3,217 प्रत्याशी मैदान में हैं.

पहले चरण में आज इन प्रखंडों में होगा मतदान

सासाराम (दावथ)

भभुआ (संझौली)

गया (बेलागंज, खिजरसराय)

नवादा (गोविंदपुर)

औरंगाबाद (औरंगाबाद)

जहानाबाद (काको)

अरवल (सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर)

मुंगेर (तारापुर)

जमुई (सिकंदरा)

बांका (धोरैया)

Source : ABP News