बिहार सरकार गाय पालन योजना के तहत दे रही है सब्सिडी, करें ऑनलाइन आवेदन, जानिए कब तक है अंतिम तिथि

Advertisement

बिहार सरकार प्रदेश के लोगों को गाय पालन के लिए प्रेरित करने हेतु गाय पालने के लिए सब्सिडी दे रही है। मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार यह कार्य गाय पालन योजना के तहत कर रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

20 सितंबर तक करें ऑनलाइन आवेदन मिली जानकारी के अनुसार बिहार सरकार के पशुपलान विभाग के द्वारा समग्र गव्य विकास योजना चलाई जाती है. योजना के तहत गाय पालन करने पर ग्रामीण इलाके के लोगों को बड़ी सब्सिडी मिलती है। जानकारी के अनुसार आप इस योजना के लिए 20 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के ग्रामीण इलाकों के सभी वर्गों के भूमिहीन किसानो , दुग्ध उत्पादकों और शिक्षित बेरोजगार युवा युवतियों के लिए अपना रोजगार खड़ा करने का अवसर देना है जिसके माध्यम से धार्मिक परंपरा भी बनी रहे और समाज में उनका आर्थिक और सामाजिक रूप से उत्थान हो सके।

Advertisement

जानिए कितना मिलेगी सब्सिडी राज्य सरकार गाय पालन योजना के अंतर्गत बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों के बेरोजगार युवक एवं युवतियों को गाय पालन के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने हेतु यह योजना चला रही है। बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आपको 50% से लेकर 75% तक सब्सिडी दी जाएगी। बता दें कि इसका आवेदन 1 सितंबर 2021 से शुरू हो चुका है।

जानकारी के अनुसार इस योजना के अंतर्गत EBC, SC और ST कैटेगरी के लोगों को 2 और चार दुधारू मवेशियों की डेयरी इकाई की स्थापना करने पर 75 % की सब्सिडी अनुदान मिलती है। इसके साथ साथ सामन्य और ओबीसी कैटेगरी के लोगों को 50 फीसदी सब्सिडी अनुदान दिया जाता है। बता दें कि आप इस योजना का लाभ लेकर गाय या भैंस दोनों खरीद सकते हैं। पर इसके लिए उन्हें राज्य के अन्दर पशु मेला से ही इसकी खरीदारी करनी होगी। जानकारी के अनुसार योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने वाले की आयु 55 वर्ष से साधिक नहीं होना चाहिए।

Advertisement
Advertisement