800 रुपए किलो भिंडी: भोपाल के एक किसान ने उगाया लाल भिंडी, जानिए क्यों हैं इतनी महंगी

Advertisement

एक किलो भिंडी के लिए आप कितनी कीमत चुका सकते हैं। 50 रुपए, 80 रुपए, 100 रुपए या 800 रुपए। अगर आप 800 रुपए वाली भिंडी खरीदना चाहते हैं तो यह खबर बिल्कुल आपके लिए है। हम आपको बताएंगे कि 800 रुपए किलो भिंडी कहां और कौन बेच रहा है।

मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में खजुरी कलान (Khajuri Kalan) के किसान मिश्रीलाल राजपूत ने अपने खेत में लाल भिंडी उगाई है जिसकी कीमत 800 रुपए किलो है।

Advertisement

ANI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मिश्रीलाल राजपूत ने यह भी बताया है कि क्यों लाल भिंडी इतनी महंगी है और इसकी खासियत क्या है।

आमतौर पर भिंडी का रंग हरा होता है लेकिन इसका रंग लाल है। इसमें हरी भिंडी से ज्यादा पौष्टिकता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी या ब्लड प्रेशर की शिकायत है उनके लिए यह भिंडी काफी फायदेमंद है। साथ ही जिन लोगों को डायबिटीज या हाई कोलेस्ट्रॉल की दिक्कत है उनके लिए भी यह बड़े काम की भिंडी है।

Advertisement

भिंडी उगाने की प्रक्रिया के बारे में मिश्रीलाल राजपूत ने बताया, “मैंने वाराणसी के एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट से 1 किलो बीज खरीदा था। मैंने जुलाई के पहले हफ्ते में इसकी बुआई की थी। 40 दिनों के बाद भिंडी उगने लगी।”

मिश्रीलाल राजपूत ने बताया कि इस भिंडी की खेती में कोई भी हानिकारण कीटनाशक नहीं डाला गया है। उन्होंने बताया कि एक एकड़ में कम से कम 40-50 क्विंटल और मैक्सिमम 70-80 क्विंटल भिंडी हो सकती है।

Advertisement

भिंडी की कीमत के बारे में उन्होंने कहा कि यह सामान्य भिंडी से 7-8 गुना महंगी है। कुछ मॉल में 500 ग्राम लाल भिंडी की कीमत 300-400 रुपए है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें
Facebook और

Advertisement

Twitter पर फॉलो करें।

Advertisement

Advertisement