समस्तीपुर रेल मंडल में खुलेंगे 38 यात्री टिकट सुविधा केंद्र, यह आपके लिए हो सकता बेहतर आय का स्रोत

Advertisement

समस्तीपुर रेल मंडल के स्टेशन के बाहर यात्रियों को आरक्षित और अनारक्षित रेल टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। यहां पीपीपी माडल की तर्ज पर यात्री टिकट सुविधा केंद्र खोलने की तैयारी चल रही है। हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने वाले यात्रियों की जेब थोड़ी ढीली होगी। रेलवे ने अपना खर्च कम करने के लिए अब आरक्षण केंद्रों को भी निजी हाथों में देने का निर्णय लिया है। पूर्व मध्य रेल समस्तीपुर मंडल के 38 स्टेशनों के कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) सह अनारक्षित टिकट प्रणाली टर्मिनल स्टेशन परिसर के बाहर संस्थापन और संचालन की प्रक्रिया शुरू की गई है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने अधिसूचना जारी की है। समस्तीपुर मंडल में यात्री टिकट सुविधा केंद्र खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। सक्षम उम्मीदवारों से कंप्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली सह अनारक्षित टिकट केंद्र की स्थापना एवं संचलन के तीन वर्षों के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। लाइसेंस की प्रारंभिक अवधि तीन वर्षों के लिए निर्धारित की गई है। अवधि समाप्ति के उपरांत सक्षम अधिकारी द्वारा संतोषजनक कार्य को देखते हुए आगे फिर वृद्धि की जाएगी। जिसमें जेटीबीएस, आरटीएसए, आरटीए या आईआरसीटीसी द्वारा प्रतिनियुक्त एजेंट सम्मिलित है।

निर्धारित समय में ही मिलेगा टिकट

Advertisement

रिजर्वेशन का समय सुबह 8.15 से रात दस बजे तक तथा रविवार को सुबह 8.15 से रात्रि आठ बजे तक होगा। इन केंद्रों से किसी भी तरह के रियायती टिकट का रिजर्वेशन नहीं होगा और न ही ग्रुप बुकिंग होगी। अनारक्षित श्रेणी के टिकट रिफंड नहीं होंगे।

38 स्थानों पर खुलेगा यात्री टिकट सुविधा केंद्र

Advertisement

समस्तीपुर मंडल के स्टेशन परिसर से बाहर यात्री टिकट सुविधा केंद्र समस्तीपुर मंडल के 38 स्टेशन के बाहर संचालन के लिए निर्धारित की गई है। इसमें समस्तीपुर, रुसेड़ाघाट, हसनपुर रोड, दरभंगा, लहेरियासराय, सकरी, मधुबनी, राजनगर, बिरौल, जयनगर, झंझारपुर, सलौना, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, बनमंखी, दौरम मधेपुरा, मुरलीगंज, पूर्णिया कोर्ट, सीतामढ़ी, कमतौल, जनकपुर रोड, बाजपट्टी, रक्सौल, ढेंग, बैरगनिया, घोड़ासाहन, बेतिया, सगौली, मझौलिया, चपनपटिया, नरकटियागंज, हरिनगर, बगहा, बापूधाम मोतिहारी, चकिया, मेहसी एवं मोतीपुर स्टेशन शामिल है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, समस्तीपुर सरस्वती चंद्र ने कहा कि समस्तीपुर रेल मंडल के स्टेशन परिसर से बाहर 38 यात्री टिकट सुविधा केंद्र संचालन के लिए निर्धारित की गई है। कंप्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली सह अनारक्षित टिकट केंद्र की स्थापना एवं संचलन हेतु तीन वर्षों के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी।

Input- Jagran

Advertisement
Advertisement