ये हैं बिहार के बेस्ट 7 बेस्ट डेस्टिनेशन, घूमने का बना रहे हैं प्लान तो यहां जरूर जाएं

बिहार वो राज्य है जिसने दुनिया को दो महत्वपूर्ण धर्म दिए – बौद्ध धर्म और जैन धर्म। बिहार वर्षों के दौरान विविध संस्कृति और परंपरा के साथ एक समृद्ध ऐतिहासिक स्थल के रूप में विकसित हुआ।

जब भी घूमने की बात आती है, तो लोग अक्सर हिल स्टेशन जाने की बात करने लगते हैं या फिर साउथ में घूमने की प्लानिंग करने लगते हैं। पर क्या आप जानते हैं, बिहार में भी कई ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं, जो लोगों को देखने के लिए मजबूर कर देते हैं। छुट्टियों पर घूमने की प्लानिंग करते समय शायद ही किसी को बिहार जाने का ख्याल मन में आता होगा, तो चलिए आपके इस भ्रम को आज हम दूर कर देते हैं कि बिहार में कुछ देखने लायक नहीं है, आपको इस लेख में बताते हैं बिहार की कुछ ऐसी खास बेस्ट जगह जो यकीनन आपकी छुट्टियों का मजा दोगुना कर देंगी।

बिहार का नालंदा – Nalanda in Bihar in Hindi

बिहार का नालंदा (फोटो साभार : Indiatimes)

संभवतः भारत का सबसे पुराना विश्वविद्यालय, नालंदा बिहार में घूमने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है। ऐसा माना जाता है कि अंतिम और सबसे प्रसिद्ध जैन तीर्थंकर, महावीर ने यहां 14 मानसून सीजन बिताए थे। कहा जाता है कि बुद्ध ने नालंदा में आम के बाग के पास भाषण दिया था। इस शिक्षा केंद्र की ख्याति इस हद तक थी कि प्रसिद्ध चीनी यात्री ह्वेन त्सांग ने यहां का दौरा किया और यहां कम से कम वो दो साल तक रहे। यहाँ तक कि, इस स्थान की महिमा ऐसी कि एक अन्य प्रसिद्ध चीनी यात्री, आई-त्सिंग नालंदा में लगभग 10 वर्षों तक रहे। आज नालंदा के अधिकांश हिस्से खंडहर में पड़े हैं लेकिन यह जगह निश्चित रूप से देखने लायक है।

पटना – Patna in Hindi

पटना – Patna in Hindi (फोटो साभार : TOI)

गंगा के दक्षिणी तट पर स्थित पटना बिहार का सबसे बड़ा शहर है। प्राचीन भारत में पाटलिपुत्र के रूप में जाना जाने वाला यह शहर दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक माना जाता है। पटना सिख भक्तों के लिए एक तीर्थस्थल है क्योंकि इसे अंतिम सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्मस्थान माना जाता है। हर्यंका, नंदा, मौर्य, शुंग, गुप्त और पाल के काल में ये शहर पूरे भारत में काफी उभरकर सामने आया था। आज का पटना एक विकासशील शहर है, मॉल्स, हाई फाई होटल्स और थिएटर्स से यहां की रौनक और बढ़ गई है। कुम्हरार, आगम, कुआं, दीदारगंज यक्षी, तख्त श्री पटना साहिब, गुरुद्वारा पहिला बड़ा, गुरुद्वारा गोबिंद घाट, गुरुद्वारा गुरु का बाग, गुरुद्वारा बाल लीला, पटना संग्रहालय, किला हाउस यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

बिहार का गया – Gaya in Bihar in Hindi

बिहार का गया – Gaya in Bihar in Hindi

बिहार में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में बोधगया है, जो एक हिंदू तीर्थस्थल है और बोधगया बौद्ध तीर्थस्थल के लिए एक पारगमन बिंदु है। ऐसा माना जाता है कि इसी पेड़ के नीचे बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। गया एक व्यस्त शहर है जो फल्गु नदी के तट पर स्थित है और यह कई मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों से भरा हुआ है, जो यहां मौर्य और गुप्त वंश के सफल शासन के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। बोधगया, महाबोधि मंदिर, विष्णुपद मंदिर, मगला गौरी तीर्थ, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, बोधि वृक्ष, चीनी मंदिर और मठ, बोधगया पुरातत्व संग्रहालय, मुचलिंडा झील, थाई मंदिर और मठ, रॉयल भूटान मठ यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

बिहार का वैशाली – Vaishali in Bihar in Hindi

वैशाली एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल है जो कभी लिच्छवी शासकों की राजधानी थी। वैशाली ने अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्धि अर्जित की। ऐसा माना जाता है कि महावीर का जन्म और पालन-पोषण छठी शताब्दी ईसा पूर्व वैशाली गणराज्य के कुंडलग्राम में हुआ था। अवशेष स्तूप, कुटागरशाला विहार, राज्याभिषेक टैंक, विश्व शांति शिवालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय, बावन पोखर मंदिर, कुंडलपुर, राजा विशाल का गढ़, चौमुखी महादेव यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

बिहार का राजगीर – Rajgir in Bihar In Hindi

बिहार का राजगीर – Rajgir in Bihar In Hindi(फोटो साभार : Wikimedia commons)

मध्य बिहार के धार्मिक और घूमने वाले स्थलों की सूची में शामिल राजगीर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो अपने प्राकृतिक परिवेश और बौद्ध धर्म, जैन धर्म और हिंदू धर्म में आध्यात्मिक महत्व के लिए लोकप्रिय है। “देवताओं के निवास” में जाने जाना वाला, राजगीर शहर लगभग 3000 साल पुराना है। राजगीर को दो खंडों में वर्गीकृत किया गया है – एक मगध राजा अजातशत्रु द्वारा स्थापित किया गया है और दूसरा पूरी तरह से 7 राजसी पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

बिहार का शेर शाह सूरी टॉम्ब सासाराम – Sher Shah Suri Tomb Sasaram in Bihar in Hindi

बिहार का शेर शाह सूरी टॉम्ब सासाराम – Sher Shah Suri Tomb Sasaram in Bihar in Hindi (फोटो साभार : Wikimedia commons)

बिहार के सासाराम इलाके में शेर शाह सूरी का मकबरा भारत के सबसे प्रभावशाली मकबरों में से एक माना जाता है। इसे दूसरे “भारत के ताजमहल” के रूप में जाना जाता है और यह दिवंगत सम्राट शेर शाह सूरी को समर्पित एक विशाल मकबरा है। मकबरे का निर्माण 1540 और 1545 के बीच पूरा हुआ था और पूरी संरचना को आज तक खूबसूरती से संरक्षित किया गया है। यह वास्तुकला की इंडो-इस्लामिक शैली का एक सुंदर नमूना है जो लाल पत्थर से बना है जिसके आगे के भाग पर जटिल नक्काशी है। मकबरा 122 फीट ऊंचा है और इसमें सुंदर गुंबद, मेहराब, स्तंभ, मीनार, छतरियां और बहुत कुछ है।

बिहार का नौलखा पैलेस राजनगर – Navlakha Palace Rajnagar in Bihar in Hindi

खंडहर में पड़ा हुआ नवलखा पैलेस बिहार में मधुबनी के पास राजनगर में स्थित है। यह महल महाराजा रामेश्वर सिंह द्वारा बनाया गया था और कहा जाता है कि 1934 में काफी खतरनाक भूकंप आया था, जिसके बाद इसकी संरचना में भी काफी कमी आ गई थी। विनाश के बाद इस पैलेस में अब तक कोई सुधार नहीं किया गया है, इस प्रकार यह महल अब खंडहर में है। यह एक शाही महल है और भले ही ये इतना क्षतिग्रस्त हो गया हो, लेकिन फिर भी इसकी संरचना को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। महल परिसर में उद्यान, तालाब और मंदिर शामिल हैं।

बिहार घूमने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Bihar in Hindi

बिहार घूमने के लिए सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Bihar in Hindi (फोटो साभार : TOI)

बिहार घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच माना जाता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान पर्यटक बिहार राज्य के दर्शनीय स्थलों का दौरा बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।