छा गई ‘देसी खटिया’! इस देश में बिक रही चारपाई, कीमत इतनी कि बेचने वाला भी हो जाएं अमिर

ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए ऐसे-ऐसे सामान उपलब्ध करा देती हैं जिसे देखकर ग्राहक हैरान रह जाते हैं। पिछले दिनों भारत के पुराने सिक्के खूब खरीदे और बेचे गए और अब इसी कड़ी में न्यूजीलैंड की एक वेबसाइट भारतीय चारपाई यानी देशी खटिया बेच रही है। दिलचस्प बात यह यह है कि भारत में बनने वाली ये खटिया अपने लागत दाम से काफी महंगी बिक रही है। अगर इसकी बिक्री खूब हो गई तो इसे बनाने वाला अमीर हो जाए।

दरअसल, विदेश में बड़ी संख्या में भारत के लोग रहते हैं और इतना ही नहीं वहां के लोग भी बड़ी संख्या में भारतीय संस्कृति से जुड़ी चीजों को पसंद करते हैं। इसी को ध्यान में रखकर विदेशी कंपनियां भारतीय संस्कृति और रहन सहन से जुड़े तमाम चीजों को विंटेज के नाम पर बेच कर अच्छे पैसे बनाती रही हैं। न्यूजीलैंड की एक ब्रांड एनाबेल्स पतली रस्सी से बुनी गई लकड़ी की चारपाई को वहां बेच रही है। खास बात ये है कि इस चारपाई को एक बढ़िया नाम दे दिया गया है।

कंपनी ने इस चारपाई को Vintage Indian Daybed नाम दिया है। यह चारपाई 800 न्यूजीलैंड डॉलर (करीब 41000 भारतीय रुपये) में बेची जा रही है। आश्चर्य की बात ये है कि इस चारपाई में और कुछ भी खास नहीं दिख रहा है जिससे कि इसे इतने महंगे दाम पर बेचा जा रहा है। इसकी कीमत जहां भारत में बेहद कम है, एक अनुमान के मुताबिक न्यूजीलैंड में इसे 10 गुना ज्यादा कीमत पर बेचा जा रहा है।

इसकी तस्वीरें भी कंपनी ने अपलोड की है जो देखने में बिलकुल साधारण दिख रही है। यह वही चारपाई है, जो भारत में खटिया के नाम से बुलाई जाती है। यह भारत के गांवों में ज्यादा प्रयोग की जाती है। ग्रामीण भारत में आज भी इसका इस्तेमाल काफी होता है. यहां तक कि ढाबों में बैठने के लिए इसी चारपाई का ही इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें कि भारत की चीजों को विदेश में बेचने के कई मामले सामने आ चुके हैं। कुछ साल पहले ब्रिटेन की एक भारतीय ड्रेस को बेचने के लिए एक कंपनी को आलोचना का शिकार होना पड़ा था। क्योंकि इसे काफी महंगे दामों पर बेचा जा रहा था जबकि यह बहुत सस्ती ड्रेस थी।

Source: Live Hindustan