कभी लोग उड़ाते थे मज़ाक, अब एडवोकेट बन पूरे समाज के लिए प्रेरणा बनी यह लड़की

Advertisement

जिद, जुनून और जज्बा जिस इंसान के अंदर घर कर जाता है, यकीनन सफलता उसके कदमों को चूमती है। सफलता किसी परिचय की मोहताज नहीं होती। छोटे कद को लेकर तमाम आलोचनाओं झेलने के बाद लहराया सफलता का परचम। आइए ऐसे ही एक कहानी से रूबरू होते हैं, हरविंदर कौर की संघर्षों से भरी–पड़ी है।

हरियाणा के रामा मंडी के रहने वाली हरविंदर कौर हाइट में काफी छोटी है। हरविंदर की लंबाई महज 3 फुट 11 इंच है‌। छोटी हाइट की वजह से हरविंदर अक्सर लोगों के बीच मजाक का पात्र बन जाती थी। हरविंदर की शुरू से ख्वाहिश थी, वो एयर होस्टेस बने। इसी की चाह में शरीर की लंबाई को बढ़ाने के लिए कितने डॉक्टरों के चक्कर लगाए लेकिन कोई असर ना हुआ। जिसके चलते उनके सपनों पर पानी फिर गया।

Advertisement

छोटे कद होने के चलते अक्सर लोगों के बीच मजाक का पात्र बनने वाली हरविंदर को लोग तरह–तरह की टीका टिप्पणी करते थे, ताना मारते थे। जिससे हरविंदर काफी परेशान रहती थी। लेकिन इन सबों को नजरअंदाज करते हुए हरविंदर ने 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद वकालत करने की ठानी। हरविंदर ने डिप्रेशन में आकर एक मर्तबाआत्महत्या की भी कोशिश की थी। लेकिन अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक बार फिर हरविंदर ने नई तरीके से शुरुआत की और अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर होती रही।

फिर क्या था हरविंदर ने उसके बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा वकालत की पढ़ाई में व्यस्त हो गई। इस दौरान सोशल मीडिया पर वीडियो देखकर अपने आप को प्रेरित करती थी। हरविंदर ने सफलतापूर्वक वकालत की पढ़ाई को खत्म किया और जालंधर कोर्ट में वकालत शुरू की अब हरविंदर जज बनना चाहती है।

Advertisement

हरविंदर बताती है कि अपने प्रैक्टिस के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा, जब लोग उन्हें बच्ची समझ कर भला बुरा कह देते थे। हरविंदर ने आपने और हावी नहीं होने दिया। अब हरविंदर जज बनने की ओर अग्रसर है।

Advertisement

Advertisement