बिहार के शरद सागर को एक बार फिर कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में एक्सपर्ट के रूप में किया गया आमंत्रित

Advertisement

बिहार के सामाजिक उद्यमी शरद सागर( Sharad Sagar) को श्री अमिताभ बच्चन(Amitabh Bachchan) ने एक बार फिर कौन बनेगा करोड़पति (KBC) में एक्सपर्ट के रूप में आमंत्रित किया है। पिछले साल शरद सागर बिहार से पहले और कौन बनेगा करोड़पति के इतिहास में सबसे युवा एक्सपर्ट के रूप में दिखे थे। साल 2000 में शुरू हुई कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) भारत के सबसे लोकप्रिय एवं सबसे लंबे समय तक चलने वाले टेलीविजन कार्यक्रमों में से एक है। 23 अगस्त को कौन बनेगा करोड़पति के 13वें सीजन की शुरुआत हुई और सीजन के पहले ही सप्ताह में बिहार के शरद सागर को श्री अमिताभ बच्चन ने एक्सपर्ट के रूप में आमंत्रित किया है।

गुरुवार 26 अगस्त को रात 9 बजे केबीसी में एक्सपर्ट के रूप में दिखेंगे बिहार के शरद सागर

Advertisement

एक भारतीय युवा आइकॉन, शरद सागर, राष्ट्रीय संगठन डेक्सटेरिटी ग्लोबल के संस्थापक एवं सीईओ हैं। डेक्सटेरिटी ग्लोबल शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में काम करने वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित संगठन है। शरद सागर कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) में एक्सपर्ट के रूप में टेलीविजन पर देश भर से आए प्रतियोगियों का मार्गदर्शन करेंगे एवं चुनौतीपूर्ण सवालों में उनका सहयोग करेंगे। 2016 में शरद सागर देश और दुनिया की सुर्खियों में थे जब उन्हें तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एकमात्र भारतीय के रूप में व्हाइट हाउस आमंत्रित किया था।

पिछले साल जितवाए करोड़ों रूपये और दिखे अनेकों स्पेशल एपिसोड्स में

Advertisement

पिछले साल अक्टूबर महीने में जब शरद सागर पहली बार कौन बनेगा करोड़पति में एक्सपर्ट के रूप में दिखे तब सदी के महानायक श्री अमिताभ बच्चन ने उनकी खूब तारीफ़ की। पहली बार उनका परिचय करते हुए कहा था कि, “शरद जी एक सोशल इंटरप्रेन्योर हैं और उनकी संस्था [डेक्सटेरिटी ग्लोबल] पिछले 12 वर्षों से शिक्षा और पब्लिक सर्विस में अपना सक्रिय योगदान दे रही है। फोर्ब्स ग्लोबल 30 अंडर 30 लिस्ट में इनका नाम शामिल है और ये कई ख्यातियों से सम्मानित भी किये जा चुके हैं।” श्री अमिताभ बच्चन ने शरद सागर का अभिवादन करते हुए कहा कि, “शरद जी नमस्कार करता हूँ आपको और आपका बहुत बहुत स्वागत है हमारे इस कार्यक्रम में।”

पिछले सीजन में शरद सागर को धनतेरस, दिवाली, छट्ट, नव वर्ष आदि जैसे कई स्पेशल एपिसोड्स में एक्सपर्ट के रूप में आमंत्रित किया गया। उन्होंने मशहूर ऐक्टर बोमन ईरानी, पर्वतारोही एवं पद्मश्री पुरस्कार विजेता अरुणिमा सिन्हा जैसे हस्तियों के लिए कठिन से कठिन सवालों का जवाब देकर करोड़ों रूपये जितवाए। कुल मिलाकर पिछले साल शरद सागर ने कौन बनेगा करोड़पति के प्रतिभागियों को अनेकों कठिन प्रश्नों का जवाब देकर 1 करोड़ 79 लाख रूपये जितवाए।

Advertisement

दिवाली स्पेशल एपिसोड में तो श्री अमिताभ बच्चन ने शरद सागर से उत्सुकतापूर्वक राष्ट्रीय टेलीविजन पर यह पूछा कि वह हमेशा एक ही प्रकार के वस्त्र — नीली शर्ट एवं काली पैंट — क्यों धारण करते। शरद सागर के स्वामी विवेकानंद के सेवा एवं त्याग के मार्ग से जुड़े जवाब को सुनकर श्री अमिताभ बच्चन प्रफुल्लित दिखे। पहनावे के बारे में उनका यह जवाब पूरे देश में काफी प्रचलित हुआ और इंटरनेट पर ट्रेंडिंग भी रहा।

शरद सागर को कौन बनेगा करोड़पति द्वारा आमंत्रण में लिखा गया कि “देश भर में आपकी ख्याति और अपने ज्ञान एवं मेधा के कारण आप एक आदर्श “एक्सपर्ट” के प्रतीक हैं। आपके जैसे दिग्गज को “एक्सपर्ट” के रूप में कौन बनेगा करोड़पति में आमंत्रित करना हमारे लिए गौरव और सम्मान की बात है। आपका असीमित ज्ञान हमारे

Advertisement

प्रतियोगी को इस प्रतियोगिता में एक कदम आगे बढ़ाने और और बड़ी जीत दिलाने में मदद करेगा।”

शरद सागर का कथन (Sharad Sagar’s statement)

Advertisement

कौन बनेगा करोड़पति द्वारा एक बार फिर निमंत्रण मिलने पर शरद सागर ने कहा कि, “पिछले वर्ष मुझे कौन बनेगा करोड़पति के माध्यम से देशवासियों का ढ़ेर सारा प्यार और आशीर्वाद प्राप्त हुआ। श्री अमिताभ बच्चन जी ने अत्यंत स्नेह प्रकट किया। सदी के महानायक के साथ एक बार फिर राष्ट्रीय टेलीविजन पर आना मेरे लिए सम्मान की बात होगी। कौन बनेगा करोड़पति के प्रतियोगी देश भर के नागरिकों के लिए प्रेरणा स्त्रोत होते हैं और इस प्रतियोगिता में एक्सपर्ट के रूप में उनकी यात्रा में योगदान देना मेरे लिए एक आशीर्वाद है।”

शरद सागर के बारे में (About Sharad Sagar)

Advertisement

शरद विवेक सागर बिहार के सामाजिक उद्यमी हैं जिनके शिक्षा और नेतृत्व के क्षेत्र में किये गए कार्यों को दुनिया भर में सराहा गया है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शरद सागर को व्हाइट हाउस में आमंत्रित किया। फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें विश्व के 30 सबसे प्रभावशाली युवाओं की सूची में शामिल किया। रॉकफेलर फाउंडेशन ने उन्हें अगली सदी के 100 इन्नोवेटर्स की सूची में जगह दी। नोबेल पीस सेण्टर ने उन्हें नोबेल शांति पुरस्कार समारोह में आमंत्रित किया। इंग्लैंड की महारानी ने उन्हें “क्वींस यंग लीडर्स” में शामिल किया और देश के प्रमुख अखबार दिव्य भास्कर ने उन्हें “21 वीं सदी के विवेकानंद” की उपाधि दी। हालांकि, सागर खुद को स्वामी विवेकानंद का सेवक एवं समर्पित कार्यकर्ता मानते हैं।

साल 2008 में शरद सागर ने सामाजिक संगठन

Advertisement

डेक्सटेरिटी ग्लोबल ( Dexterity Global) की स्थापना की। डेक्सटेरिटी ग्लोबल एक राष्ट्रीय संगठन है जो शैक्षणिक अवसरों एवं प्रशिक्षण के माध्यम से भारत के लिए अगली पीढ़ी के लीडर्स तैयार करता है। संगठन 65 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक अवसरों से जोड़ता है। संगठन के बच्चों ने दुनिया भर के शीर्षस्थ विश्वविद्यालयों से 70 करोड़ से भी अधिक की छात्रवृत्ति प्राप्त की है।

Advertisement
Advertisement