महिला पुलिसकर्मियों के मामले में नंबर वन बना बिहार, राज्य को मिलीं 596 अधिकारी, सीएम नीतीश ने कही ये बात

Advertisement

बिहार में महिला पुलिसकर्मियों की संख्या देश के दूसरे राज्यों से ज्यादा है। पुलिस अवर निरीक्षक के दीक्षांत समारोह में एक साथ 596 महिला पुलिस पदाधिकारियों के शामिल होने पर खुशी जताते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह कोई मामूली बात नहीं है। आज बिहार में महिला पुलिसकर्मी जितनी बड़ी संख्या में हैं, देश के किसी राज्य में इतनी नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं के विकास के लिए काम किया। हमें जब मौका मिला तो पंचायत में 50 प्रतिशत आरक्षण देकर इसकी शुरुआत की। पढ़ाई-लिखाई से लेकर नौकरी तक की व्यवस्था की। पुलिस में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया। फिर अन्य सभी नौकरियों में महिलाओं के लिए आरक्षण की व्यवस्था की। उन्होंने कहा कि आज बिहार में जहां भी जाइए बड़ी संख्या में महिला पुलिसकर्मी दिखाई देती हैं। कहा कि महिलाएं आगे बढ़ीं तो समाज में कितना बदलाव आया है।

Advertisement

महिलाओं की मांग पर की शराबबंदी

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की मांग पर ही उन्होंने वर्ष 2016 में बिहार में शराबबंदी लागू की। प्रशिक्षण पूरा कर चुके पुलिस अवर निरीक्षकों से कहा कि कुछ लोग हैं जो बाएं-दाएं गड़बड़ करनेवाले हैं। पकड़े भी जाते हैं। शराबबंदी के लिए निश्चित तौर पर प्रयास करना है, इसे मजबूती से मन में बैठा लीजिए। अब तो पुलिस में भी बड़ी ज्यादा संख्या में महिलाएं आ गई हैं। गांव-गांव में कौन क्या कर रहा है, इसकी जानकारी होनी चाहिए। जो गड़बड़ करता है उसपर कार्रवाई करें।

Advertisement

सब अच्छे से कीजिए, लोगों का भरोसा बढ़ेगा

मुख्यमंत्री ने पुलिस अवर निरीक्षकों से कहा कि आप खूब आगे बढ़िए। इसके साथ-साथ अपने परिवार और राज्य को भी आगे बढ़ाइए। अपने दायित्वों को अच्छे से पूरा कीजिए, इससे लोगों का भरोसा बढ़ेगा। यही हमारी आपसे उम्मीद है।

Advertisement

कोरोना पर भी लोगों को चेताया

मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण पर भी लोगों को सर्तक रहने की सलाह दी। कहा कि अब सबकुछ खुल गया है। पहली और दूसरी लहर चली गई है पर देश-दुनिया में तीसरी लहर की आशंका जताई गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना का दौर आया तो बिहार ने इससे लोगों को बचाने के लिए हर उपाए किया।

Advertisement

बड़े पैमाने पर टीकाकरण और जांच कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि मास्क लगाएं, दूरी रखें और साबुन से हाथ को साफ करते रहें। उन्होंने कहा कि समारोह में काफी लोग आए हैं पर सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा। कई लोगों ने मास्क भी नहीं लगाया है। हमें सतर्कता बरते हुए गाइडलाइन का पालन करना है।

Advertisement

Advertisement