बहनों को भारतीय डाक विभाग की बड़ी सौगात, 15 रुपये में देश में कहीं भी भेजें राखी

समस्तीपुर। भाई-बहन के असीम प्यार का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन में अब कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। बाजार, रंग-बिरंगी आकर्षक राखियों से सज चुका है। बहनें हमेशा कोशिश करती है कि किसी भी हालत में भाई की कलाई सुनी नहीं रहे। इसके लिए कभी वह लंबा फासला तय करती हैं, तो कभी अपने प्यार और आशीर्वाद को लिफाफे में बंद कर डाक के द्वारा अपने भाई के पास पहुंचाती हैं। ऐसे में भारतीय डाक विभाग ने बहनों को इस बार फिर बड़ी सौगात दी है। वहीं, शहर क्षेत्र के बाजार में नई-नई वेरायटी की राखी उपलब्ध कराई गई है।

शहर के ताजपुर रोड स्थित आराध्या मार्ट की संचालिका मधु कुमारी ने बताया कि इस बार नई-नई डिजाइन की राखी उपलब्ध कराई गई है। बच्चों को लुभाने के लिए इस बार कार्टून पात्रों वाली राखी की भरमार है। बच्चों के अलावा भैया, भाभी के लिए स्पेशल राखी बाजार में है। सादगी पसंद लोगों के लिए साधारण डोर वाली रंग-बिरंगी राखी भी बाजार में उपलब्ध है। राखी लंबे समय तक टिक सके, इसके लिए दुकानों पर वाटर प्रूफ राखी भी पहुंची है। दूसरे शहरों में रहने वाले लोगों की बहने डाक से भेजने के लिए अभी से राखी खरीद रही हैं।

राखी के लिए स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफा

अब मात्र 15 रुपये में साधारण डाक से कोई भी बहन देश के किसी भी कोने में राखी भेज सकती है। इसके लिए डाक विभाग द्वारा राखी भेजने के लिए रक्षा बंधन स्पेशल प्लास्टिक लेमिनेटेड लिफाफा की बिक्री शुरू की गई है। अब रास्ते में राखियां खराब नहीं होंगी। ये लिफाफा सभी डाकघरों में मात्र दस रुपया में रक्षाबंधन स्पेशल लिफाफा के रूप में उपलब्ध है। उस विशेष लिफाफा पर पांच रुपए का साधारण डाक टिकट लगाकर 20 ग्राम तक की राखी कहीं भी भेजी जा सकती है। डाकघर की बढ़ी जिम्मेदारी

डाक अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि पिछले वर्ष से कोरोना महामारी ने सभी प्राचीन, पारंपरिक और ऐतिहासिक परंपराओं को तोड़कर रख दिया है। ऐसे मुश्किल हालात में बहन की राखी भाई तक पहुंचाने वाले डाकघर की जिम्मेदारी काफी बढ़ गई है। समय की नजाकत को समझते हुए डाक विभाग ने रक्षाबंधन की सौगात देते हुए स्पेशल तैयारी की है। रक्षाबंधन को लेकर बिहार डाक विभाग द्वारा स्पेशल वाटर प्रुफ आकर्षक डाक लिफाफा उपलब्ध कराया जा रहा है। इस पर डाक टिकट चिपका कर राखी देश एवं विदेश में हर जगह भेजी जा सकती है। यह लिफाफा सभी डाकघरों में उपलब्ध है।