बिहार के 12 हजार लाभार्थियों को मिला उज्ज्वला योजना का लाभ, जानिए फ्री LPG गैस कनेक्शन के लिए कैसे करें अप्लाई

उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत बिहार के 12 हजार लाभार्थियों मंगलवार को प्रधानमंत्री ने नि:शुल्क कनेक्शन दिया. 12 हजार कनेक्शन में इंडियन ऑयल ने छह हजार और बीपीसीएल-एचपीसीएल ने छह हजार कनेक्शन बांटे. उत्तर प्रदेश (महोबा) में हुए मुख्य कार्यक्रम से पटना में भी लोग जुड़े.

कांटी फैक्ट्री रोड में आयोजित इस कार्यक्रम को संबाेधित करते हुए इंडियन ऑयल काॅरपोरेशन के महाप्रबंधक (बिहार कार्यालय) उदय कुमार ने बताया कि उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत लाभार्थियों को पहली रिफिल मुफ्त में उपलब्ध कराने के साथ ही चूल्हा भी फ्री दिया जायेगा.

इसके अलावा अगर आप घर से दूर कहीं किराए पर रहते हैं और स्थायी निवास प्रमाण पत्र यानी एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप 2.0 के तहत गैस कनेक्शन ले सकते हैं. उन्होंने बताया कि पूरे देश में एक करोड़ कनेक्शन देने का लक्ष्य है. उज्ज्वला योजना 1.0 तहत बिहार में 87 लाख कनेक्शन उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को दिया गया था.

इसमें अकेले 36 लाख कनेक्शन इंडियन आॅयल ने बांटे हैं. इसके अलावा बीपीसीएल और एचपीसीएल ने बांटे. महाप्रबंधक ने बताया कि सूब के 90 फीसदी से अधिक घरों तक एलपीजी कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य है

उज्जवला गैस कनेक्शन के लिए आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन पोर्टल pmuy.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद Apply For New Ujjwala 2.0 Connection पर क्लिक करना होगा. क्लिक के बाद एक पेज खुलेगा, जिसपर तीन गैस एजेंसी का ऑप्शन दिया रहेगा.

आप अपनी सहूलियत के हिसाब से एक सेलेक्ट कर सकते हैं. सेलेक्शन प्रोसेस के बाद मांगी गई जानकारी भरकर सबमिट कर सकते हैं. वहीं अगर ऑफलाइन तरीके से लेना है, तो आप आसानी से फॉर्म भरकर नजदीकी गैस एजेंसी में जमा कर सकते हैं. वेरिफिकेशन के बाद आपको कनेक्शन मिल जाएगा.