ट्रैफिक अधिकारी के घर अचानक पड़ी पुलिस की रेड, सोने की टॉयलेट सीट पर बाथरूम करता पकड़ा गया

भारत (India) में कई बार रिश्वतखोर अधिकारियों (Corrupt Officers) के घर पर आपने छापे की खबर देखी-सुनी होगी. कई बार इनके बिस्तर के नीचे से तो कई बार छत की सीलिंग से पैसे और जेवर निकलते हुए आपने देखा होगा. लेकिन ऐसा नहीं है कि भ्र्ष्टाचार (Corruption) सिर्फ भारत में है. इससे रूस (Russia) जैसा शक्तिशाली देश भी अछूता नहीं है. हाल ही में सोशल मीडिया पर रूस के एक भ्रष्ट अधिकारी के घर छापे में मिली चीजों की तस्वीरें सामने आई. इस अधिकारी के घर से जो मिला, उसे देख सब हैरान रह गए.

जानकारी के मुताबिक, रूस की जांच कमिटी को खबर मिली कि स्टावरोपोल (Stavropol) में पुलिस अधिकारी एलेक्सी सफोनोव (Alexei Safonov) के साथ 6 अन्य एक आपराधिक गिरोह को परमिट देने के लिए उनसे पैसे लिए थे. रिश्वत के इस मामले की जांच के लिए टीम ने अधिकारी के घर पर छापा मारा. अधिकारी जब एलेक्सी सफोनोव के घर पहुंचे तो उसके आलीशान घर की भव्यता देख हैरान रह गए. एलेक्सी सफोनोव के बंगले की दीवारों पर सोने की नक्काशी की गई थी. घर को देख ऐसा लग रहा था जैसे ये किसी राजा-महाराजा का घर हो.

सोने का टॉयलेट करता था यूज

रूस के स्काई न्यूज की रिपोर्ट्स के मुताबिक, एलेक्सी सफोनोव के घर का हर कोना महंगी चीजों से सजा था. हर तरफ महंगी चीजें लगी हुई थी. पेंटिंग्स से लेकर दीवार पर सोने की नक्काशी की गई थी. सबसे ज्यादा हैरानी तो उसके घर के बाथरूम को देखकर सबको हुई. एलेक्सी सफोनोव के घर के बाथरूम में सोने की टॉयलेट सीट लगी हुई थी. ये देख छापा मारने वाली टीम के होश उड़ गए. एक सरकारी अधिकारी की इतनी सैलरी तो नहीं होती कि वो सोने की टॉयलेट (Gold Toilet Seat) सीट यूज करे. सब रिश्वत का कमाल था.

अपराधियों से लिए थे करोड़ों

रिपोर्ट्स के मुताबिक़, एलेक्सी सफोनोव लोगों का काम करवाने के बदले में अच्छा-ख़ासा पैसा लेता था. हाल ही में उसने एक आपराधिक गिरोह को परमिट दिलवाने के बदले करीब दो करोड़ रुपए लिए थे. इसमें एलेक्सी सफोनोव ने गिरोह को अनाज कार्गो परमिट दिलवाया था जिसमें ट्रांसपोर्टर आराम से पुलिस चौकियों को क्रॉस कर जाता है और उसकी जाँच नहीं की जाती है. इसी मामले को लेकर टीम ने छापा मारा था. पुलिस को एलेक्सी सफोनोव के घर से अच्छा ख़ासा कैश, सोने-जेवरात और कई महंगी चीजें मिली. अब एलेक्सी सफोनोव के खिलाफ जांच शुरू हो गई है.

Input: News 18