बिहार के किसी भी कोने में अब आप मात्र इतना रुपैयाँ में ज़मीन का नक्सा मंगवा सकते हैं

Advertisement

बिहार के किसी भी जिले में स्थित भूखंड का डिजिटल भू-नक्शा स्पीड पोस्ट से आपके घर कर्म खर्च में पहुंचेगा। डाक के एक ही खर्च में एक साथ पांच भू-नक्शा मंगाने का भी प्रविधान है। कार्टन के गोल कंटेनर में डाल कर नक्शा सुरक्षित घर तक भेजा जाएगा। बड़े साइज के प्रत्येक डिजिटल नक्शा की कीमत पूर्व की तरह 150 रुपये ही भुगतान करना होगा। इन बातों का उल्लेख करते हुए बिहार सर्वेक्षण कार्यालय की उप निदेशक सैयदा खातून ने बताया कि आनलाइन उपलब्ध होने वाले नक्शे का एप जल्द ही लांच होगा। विभागीय स्तर पर तैयारी जोरों पर चल रही है। देश के दूसरे राज्यों में रह रहे लोग बिहार के भूखंड का नक्शा आनलाइन मंगा सकेंगे।

मात्र 280 रूपया लगेगा

Advertisement

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधिकारी ने बताया कि भू नक्शा का आनलाइन आर्डर करने पर भुगतान करने के लिए एसबीआइ के साथ बातचीत हुई है। एक नक्शा की कीमत 150 रुपये के अलावा, स्पीड पोस्ट का खर्च एक सौ रुपये और कार्टन के कंटेनर का 30 रुपये अदा करना होगा। सर्वेक्षण कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार हर दिन लगभग 700 भू नक्शे की बिक्री काउंटर से हो रही है।

देखिये क्या-क्या मिलेगा फ़ायदा

Advertisement

स्पीड पोस्ट से कम खर्च में घर पहुंचेगा डिजिटल भू-नक्शा
डाक के एक ही खर्च में एक साथ मंगा सकते हैं पांच नक्शे
कार्टन के गोल कंटेनर में सुरक्षित पानी को 30 रुपये अतिरिक्त भुगतान
फिलहाल हो रही प्रत्येक दिन 700 नक्शे की बिक्री
कई दूसरे जिलों से नक्शा लेने आए ग्राहकों ने कहा कि आनलाइन माध्यम से नक्शा घर बैठे मिलने पर उन्हें खर्च और समय गंवा कर इतनी दूर आने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। घर बैठे लगभग 280 रुपये में भू नक्शा मिल जाना बेहद सस्ता होगा। आने-जाने का खर्च, समय की बर्बादी और परेशानी के साथ यह राशि कुछ भी नहीं है। शीघ्र यह सुविधा शुरू होने का इंतजार है।

Advertisement

Advertisement