जानिए 29, 30 और 31 जुलाई को कैसा रहेगा आपके जिले में मौसम का हाल…

Advertisement

जैसा कि देखा जा रहा है बिहार में मानसून अभी भी सक्रीय है. वहीँ पिछले कुछ दिनों से मौसम में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहा है, मौसम परिवर्तन कि वजह से राजधानी पटना सहित बिहार के कई जिलों में जोरदार बारिश हुई. बिहार के उत्तर पूर्व और उत्तर–मध्य के अधिकाँश स्थानों पर, उत्तर पश्चिमी और दक्षिणी भागों के कुछ स्थानों पर पिछले दिनों हलकी से माध्यम वर्षा हुई.

वहीँ उत्तर बिहार के इलाकों में अगले दो–तीन दिनों तक आसमान में घने बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान हलकी से मध्यम बारिश होने कि संभावना है. वहीँ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. हालांकि 30 जुलाई के बाद बारिश कि सक्रियता में कमी आएगी. डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि पूर्वानुमान कि अवधि में आसमान में मध्यम से घने बादल छाये रहेंगे और वहीँ अगले 2 से 3 दिनों तक उत्तर बिहार के अधिकतर जिलों के अनेक स्थानों पर मध्यम वर्षा हो सकती है.

Advertisement

इसके साथ ही कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है, 29 जुलाई को पूर्वी तथा पश्चिमी चंपारण जिले में भारी बारिश और मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने कि संभावना है. इसके साथ ही आगे के दिनों में वर्षा कि सक्रियता में कमी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान से इन दिनों अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस और वहीँ न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहने का अनुमान है. इसके साथ ही मौसम पूर्वानुमान से 9 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा कि रफ़्तार के साथ अगले 2 दिनों तक पुरवा हवा चलने का अनुमान है. वही राजधानी पटना में मौसम के बदलते रुख ने लोगो को परेशान कर रखा है, तेज बारिश के बाद हलकी धुप के कारण उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे. वही हाल दरभंगा और बेतिया का भी रहा.

और चलिए अब देखते हैं बिहार में जिलेवार ढंग से अगले तीन दिन 29, 30 और 31 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम का हाल.

बात करें उत्तर–पश्चिमी बिहार के जिले पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, और गोपालगंज की 29 और 30 जुलाई को इन जिलों के कई जगहों पर, वहीँ 31 जुलाई को इन जिलों के कुछ जगहो पर मेघ गर्जन के साथ भारी वर्षा होने का अनुमान है, जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है,.

Advertisement

उत्तर मध्य बिहार के जिले सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर और समस्तीपुर में 29 और 30 जुलाई को इन जिलों के अधिकांश जगहों पर, वहीँ 31 जुलाई को इन जिले के कुछ ही जगहों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है, जिसके लिए मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है

उत्तर–पूर्व बिहार के जिले सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा , सहरसा और पूर्णिया जिले में 29 जुलाई को भारी से अत्यंत भारी भारिश होने का अनुमान है, जिसके लिए मौसम विभाग पटना द्वारा ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है लोग इस दिन थोडा सचेत रहें वही 30 और 31 जुलाई कि बात करें तो इन दिनों इन जिले के कई स्थानों पर भारी कि उम्मीदें जताई जा रही है.

Advertisement

बात करें दक्षिण–पश्चिम बिहार के जिले बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद और अरवल के कई जगहों पर 29, 30 और 31 जुलाई को गरज, आकाशीय बिजली के साथ भारी से भारी बारिश की संभावना है जिसके लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.

दक्षिण मध्य बिहार के जिले पटना गया नालंदा शेखपुरा नवादा बेगूसराय और लखीसराय की बात करें तो यहाँ29 जुलाई को अधिकांश जगहों पर गरज, आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश की संभावना है, वहीँ 30 और 31 जुलाई को इन जिले के कई जगहों पर आकाशीय बिजली , मेघ गर्जन के साथ तेज बारिश कि संभावना है, लेकिन उमस वाली गर्मी से राहत मिलने कि संभावना नही दिख रही,

Advertisement

दक्षिण–पूर्व बिहार के जिले कटिहार, भागलपुर , बांका,, जमुई , मुंगेर और खगड़िया की बात करे तो 29 जुलाई को इन जिले के अधिकांश जगहों पर वही 30 और 31 जुलाई को इन जिले के कई जगहों पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली कि संभावना है.

खासतौर पर राजधानी पटना और आसपास के इलाके की बात करे तो इनदिनों आमतौर पर आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है.,इसके सटे इलाके के एक दो जगहों पर बारिश की संभावना भी मौसम विज्ञानं केंद्र पटना द्वारा जाती गई है लेकिन फिर भी बारिश के बाद निकलती धुप से राजधानीवासियों को उमस वाली गर्मी परेशान कर सकती है, जहाँ अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री सेलसिअस और न्यूनतम तापमान 26से 28 डिग्री सेलसिअस दर्ज की जा सकती है.

Advertisement
Advertisement