बिहार के इन चीनी मीलों को नीलाम करेगी सरकार, गन्ना मंत्री प्रमोद कुमार ने कर दी घोषणा

बिहार के इन चीनी मिलों को नीलाम करेगी सरकार. इसको लेकर सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है. गन्ना विभाग की ओर से जिलों के डीएम को पत्र लिखा गया है. जिसमें इन चीनी मिलों को नीलाम करने की बात कही गयी है. इस बात जानकारी विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने दी.

उन्होंने कहा कि बिहार के गोपालगंज स्थित सासामुसा चीनी मील और सीतामढ़ी के रीगा चीनी मिल ने अभी तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया है. गन्ना किसानों को अभी तक इन मिलों की ओर से राशि भुगतान नहीं किया गया. जबकि सरकार ने जल्द से जल्द भुगतान करने का आदेश दिया है. 31 जुलाई तक बकाया राशि का भुगतान करने का सरकार ने समय दिया है.

मंत्री प्रमोद कुमार ने बताया कि सासामुसा चीनी मील पर 40 करोड़ रूपया बकाया है, जबकि रीगा चीनी मील पर 60 करोड़ रूपया बकाया है. इस राशि का भुगतान करने का सरकार ने निर्देश दिया है. लेकिन अभीतक इन मीलों ने बकाया राशि जमा नहीं किया . ऐसे में अब इन मीलों को नीलाम कर राशि की वसूली की जाएगी. नीलामी से प्राप्त रकम से गन्ना किसानों को भुगतान किया जाएगा.

बता दें कि जनवरी 2020 में ही गोपालगंज के कुचायकोट प्रखंड सासामुसा स्थित सासमुसा शुगर व‌र्क्स के प्रबंधन गणतंत्र दिवस के दिन ही चीनी मिल बंद कर फरार हो गए थे. चीनी मिल बंद कर प्रबंधक के फरार हो जाने से हजारों किसानों का 40 करोड़ रुपये से अधिक का गन्ना का भुगतान फंस गया है. उधर सीतामढ़ी के रीगा चीनी मील पर किसानों का करीब 60 करोड़ रूपया बकाया है. जो अभी तक क्लियर नहीं किया गया है.