हाथी के बच्चे सावन का बना फेसबुक पेज, कर्नाटक से आई हथिनी कंचंभा का है बच्‍चा

कार्बेट टाइगर रिजर्व का नन्हा हाथी सावन अब सोशल मीडिया पर लोगों को नजर आएगा। सीटीआर ने तीन साल के हाथी के बच्चे सावन का फेसबुक पेज बनाया है। हालांकि अभी तक कोई प्रतिक्रिया सावन के फेसबुक पेज पर नहीं आई है।

कार्बेट टाइगर रिजर्व में 2017 में कर्नाटक से नौ हाथियों को कार्बेट पार्क लाया गया था। इनमें कंचंभा नाम की हथिनी कर्नाटक से ही गर्भवती थी। कार्बेट आकर गर्भवती हथिनी ने दो अगस्त 2018 में कालागढ़ हाथी कैंप में नर बच्चे को जन्म दिया था। तब कार्बेट प्रशासन ने पूजा अर्चना कर नर बच्चे का नाम भगवान शिव के नाम पर शंभु रखा था। लेकिन कुछ ही दिन में विभाग ने उसका नाम बदलकर सावन रख दिया था। अब हाथी के बच्चे सावन के नाम पर फेसबुक पेज बनाया है। जिसमें नन्हें सावन की चार फोटो अपलोड की गई है। कार्बेट प्रशासन का कहना है कि फेसबुक पेज चार दिन पहले बनाया गया था। हालांकि पेज को महज आठ ही लोगों ने अब तक लाइक किया है।

सीटीआर के निदेशक राहुल ने बताया कि सावन का फेसबुक पेज बनाया गया है। अभी तक किसी भी वन्य जीव का फेसबुक पेज नहीं है। सावन हाथी की गतिविधियों की फोटो व वीडियों पेज पर अपलोड की जाएगी। जिससे कि लोग उससे जुड़ सके। वन्य जीवों के प्रति पे्रम व उनके संरक्षण के मकसद से पेज बनाया गया है। उसे फिलहाल कालागढ़ हाथी कैंप में रखा गया है।