बिहार अनलॉक होने के बाद भी शादी में नहीं मनेगा जश्न, स्कूल-कॉलेज भी रहेंगे बंद

Advertisement

बिहार में लॉकडाउन से कोरोना की सांस टूट रही है। संक्रमण के मामले राज्य में काफी कम हो गए हैं। सबसे अधिक केस के साथ चर्चा में रहे पटना में अब सौ से भी कम पॉजिटिव मिल रहे हैं। ऐसे में मंगलवार को राज्य में लॉकडाउन खत्म कर दिया गया है। नीतीश कुमार ने कहा है कि अब दुकानें शाम पांच बजे तक खोली जा सकेंगी। वहीं शाम 7ः00 बजे से सुबह 5ः00 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ ही 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय चार बजे तक खुलेंगे। सबसे बड़ी राहत ये मिली है कि अब निजी वाहन सड़कों पर फर्राटा भर सकेंगे। यह व्यवस्था राज्य में सात दिनों तक लागू रहेगी। नई गाइडलाइन जारी हो गई है। इसमें शादी और शिक्षण संस्थानों को लेकर छूट नहीं दी गई है।

Advertisement

बंदिशें रहेंगी बरकरार

मंगलवार को जारी हुई नई गाइडलाइन में शादी और शिक्षण संस्थानों के लिए बंदिश बरकरार रखी गई है। यानी कि विवाह में अभी भी 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। इसके साथ ही शादी के तीन दिन पहले नजदीकी पुलिस थाने में सूचना देनी होगी। वहीं डीजे और बैंड बाजे पर रोक रहेगी। इसी तरह स्कूल-कॉलेज व सभी तरह के शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इस दौरान परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी। ऑनलाइन शिक्षण कार्य चलते रहेंगे।

Advertisement

पहले ही से लगी है पाबंदि

कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए इस साल मार्च के आखिरी सप्ताह से बिहार में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया था। ऐसे में केवल ऑनलाइन क्लास ही संचालित की जा रही थी। कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही लॉकडाउन को लेकर निर्णय के बाद शादी के जश्न पर भी पाबंदी लगा दी गई थी। पहले 50 फिर 20 लोगों की मौजूदगी में विवाह की अनुमति दी गई थी।

Advertisement

जून और जुलाई में है शादी के शुभ दिन

मिथिला पंचांग के अनुसार शादी के लिए जून में 10, 11, 20, 21, 24, 25, 27, 28 तारीख शुभ है। वहीं बनारसी पंचाग के अनुसार जून की 11, 15, 16, 17, 18, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 26 तारीख में शादी की जा सकती है।ऐसे में शादी का सपना देख रहे लोगों को अभी 20 लोगों की मौजूदगी में ही विवाह करना होगा।

Advertisement

Source : Dainik Jagran

Advertisement

Advertisement