बिहार की बेटियों के हक में CM नीतीश ने लिया एक और बड़ा फैसला, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में 33% सीटें रिजर्व

Advertisement

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बिहार की बेटियों के लिए एक और बड़ा निर्णय लेते हुए प्रदेश में स्थापित होने वाले खेल विश्वविद्यालय (स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में नामांकन में एक तिहाई सीटें आरक्षित करने की घोषणा की है. इसका आदेश देते हुए उन्होंने कहा कि इससे खेल की ओर छात्राएं अधिक प्रेरित होंगी और उनकी संख्या भी बढ़ेगी. खेल विश्वविद्यालय स्थापित हो जाने से राज्य में खेलों को काफी बढ़ावा मिलेगा. विद्यार्थियों को बेहतर प्रशिक्षण मिलेगा.

Advertisement

बता दें कि सीएम नीतीश ने बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से खेल विश्वविद्यालय से संबंधित प्रस्तावित विधेयक के प्रस्तुतीकरण देखते हुए यह निर्देश जारी किया. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आदेश दिया कि यथाशीघ्र इस पर गहन विचार-विमर्श और स्थल भ्रमण करके फिर से इसे प्रस्तुत किया जाए. उन्होंने कहा कि जब से काम करने का मौका मिला है, विकास के कई कार्य करने के साथ-साथ खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई कदम उठाये गये हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश ने कही ये बात

Advertisement

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राजगीर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है. राजगीर में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित होने से राज्य में खेलों को काफी बढ़ावा मिलेगा और छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा और स्पोर्ट्स के विभिन्न आयामों की जानकारी दी जाएगी. इस दौरान कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव वंदना किनी ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक्ट-2021 के संबंध में विस्तृत जानकारी दी.

Source : News18

Advertisement
Advertisement