विश्व पटल पर चमका बिहार का सितारा, अमेरिका की वॉल स्ट्रीट पर लगी अमित डालमिया की तस्वीर

वैसे तो बिहार और इस माटी में जन्में लोगों की गूंज पूरे विश्व में हमेशा से होती आई है. लेकिन इस बार बिहार की गूंज खेल, सिनेमा, ब्यूरोक्रेसी और शिक्षा जगत को लेकर नहीं हो रही है बल्कि इस बार एक बिहारी ने बिजनेस के क्षेत्र में परचम लहराया है. दरअसल, बिहार और पूरे देश को गौरवांवित करने का काम इस बार फारबिसगंज निवासी अमित डालमिया ने किया है. अमित ने बिहार सहित पूरे हिंदुस्तान का परचम अमेरिका में लहराया है.

एनएएसडीए क्यू एक्सचेंज में लगी अमित डालमिया की तस्वीर

अमित की सफलता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अमेरिका के एनएएसडीए क्यू एक्सचेंज (NASDAQ Exchange) में उनकी तस्वीर लगी तो फारबिसगंज समेत पूरे बिहारवासियों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया. फारबिसगंज के धर्मशाला चौक निवासी रेणु डालमिया व सत्यनारायण डालमिया के पुत्र अमित ब्लैक स्टोन मल्टीनेशनल कंपनी (Black Stone Multinational Company) में सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर व बतौर ऑपरेटिंग पार्टनर कार्यरत है.

जानकारी के अनुसार, अमित डालमिया की प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय शिशु भारती विद्यालय से हुई है, जबकि दसवीं की पढ़ाई ज्ञान निकेतन पटना व उच्च शिक्षा कलकत्ता के जैन दिगम्बर कॉलेज व संत जेवियर कॉलेज से की है. उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत हिंदुस्तान लीवर कंपनी (Hindustan Lever Company) से की, उसके बाद से अमित वर्तमान में सीनियर मैनेजिंग डायरेक्टर व ऑपरेटिंग पार्टनर के तौर पर ब्लैक स्टोन मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं.

ब्लैक स्टोन एक मल्टीनेशनल कंपनी है, जो विभिन्न कंपनियों में निवेश कर उसके मैनेजमेंट में जरूरी सुधार कर उस पर 2-4 साल मेहनत कर कंपनी को मुनाफा योग्य बनाती है. साथ ही, इस कंपनी ने हाल में Company Chain के साथ 1800 करोड़ निवेश किया था, जिसका वर्तमान वेल्यू 17 हजार करोड़ तक पहुंच गया है.

(इनपुट-नितेश) Zee Bihar