बिहार: कृषि विश्वविद्यालय में पहली बार पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत, 21 जून तक करें आवेदन

Advertisement

कृषि क्षेत्र को और बढ़ावा देने के लिए डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा समस्तीपुर ने भारत में पहली बार किसी कृषि विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स की शुरुआत कर रहा है.

Advertisement

डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉक्टर रमेश चंद्र श्रीवास्तव ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विश्वविद्यालय में एग्री जर्नलिज्म, एग्री टूरिज्म तथा एग्री वेयरहाउस मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की जा रही है. इसके साथ ही फार्म मेकेनाइजेशन, सीनियर सिटीजन असिस्टेंट, नर्सरी मैनेजमेंट एसी स्टेंट, टिश्यू कल्चर लैब असिस्टेंट, एआई और ईटीटी असिस्टेंट में सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला लेने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

वीसी ने बताया कि एग्री वेयर हाउस मैनेजमेंट में रजिस्ट्रेशन के लिए एग्रीकल्चर और संबद्ध विषयों मे ग्रेजुएशन डिग्री, एग्री टूरिज्म मैनेजमेंट तथा एग्री जर्नलिज़्म के लिए कला, मैनेजमेंट, जीव विज्ञान जनसंचार, या बिजनेस मैनेजमेंट में ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है.

Advertisement

सर्टिफिकेट कोर्स में आठवीं पास से लेकर बारहवीं तक के लोगों के लिए अलग-अलग तरह के सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई होगी. इन सभी तरह के कोर्स में नामांकन के लिए विश्वविद्यालय ने अपने वेबसाइट पर फॉर्म उपलब्ध कराया है. जानकारी के अनुसार पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा के लिए अलग अलग विषयों में 25 सीट होंगी, जिनमें एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर रजिस्ट्रेशन लिया जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 जून तय की गई है.

Source – जहांगीर आलम (Aaj Tak)

Advertisement
Advertisement