3 साल की बच्ची ने पेश की मिसाल, जुखाम होने पर अकेले ही जांच करवाने पहुंची स्वास्थ्य केंद्र

सोशल मीडिया पर आए दिनों कोई न कोई तस्वीर वायरल होती रहती है. इन दिनों इंटरनेट की दुनिया में एक बड़ी ही प्यारी तस्वीर लोगों का दिल जीत रही है. दरअसल हम जिस तस्वीर की बात कर रहे हैं, उसके पीछे की कहानी जानकर आपका चेहरा भी खिलखिला उठेगा. यह मामला नागालैंड के जुन्हेबोटो जिला के घटाशी तहसील का है. जहां के हेल्थ सेंटर में एक बच्ची खुद अपना चेकअप करवाने पहुंची. इतनी छोटी बच्ची को हेल्थ सेंटर में अकेले देखकर कई लोग हैरत में पड़ गए.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली रात से लिपवी को सर्दी-जुकाम हो रहा था, लेकिन उसके माता-पिता खेत में काम करने जा चुके थे. इसलिए बच्ची खुद ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में चेकअप के लिए जा पहुंची. नन्ही लिपवी मास्क लगाकर हेल्थ सेंटर पहुंची, जहां उसे कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) ने देखा. अब बच्ची की डॉक्टर के साथ वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर छाई हुई है. यह तस्वीर ट्विटर यूजर @YepthomiBen ने शेयर की.

यहां देखिए तस्वीर-

The medical staff were in for a pleasant surprise when 3-year old Miss Lipavi,showed up at the health centre.She reportedly had cold symptoms but since her parents had left for the paddy field,she decided to come all by herself for a checkup at the health center.@narendramodi pic.twitter.com/hPzLZg6OCi— Benjamin Yepthomi (@YepthomiBen) June 3, 2021

इस तस्वीर को शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा, ‘जब मेडिकल स्टाफ ने 3 साल की लिपवी (Lipavi) को हेल्थ सेंटर में देखा तो सभी मुस्कुराने लगे. बच्ची को सर्दी-जुकाम के लक्षण थे, लेकिन उसके माता-पिता काम के लिए खेत में जा चुके थे. ऐसे में नन्ही लिपवी ने खुद ही अपना चेकअप कराने फैसला किया.’ इस ट्वीट को न्यूज लिखे जाने तक 5 हजार से अधिक लाइक्स और 1 हजार से ज्यादा रीट्वीट मिल चुके हैं.

सोशल मीडिया पर जैसे ही ये तस्वीर पोस्ट कर बच्ची के हेल्थ सेंटर पहुंचने की वजह बताई गई तो लोगों भी फौरन अपनी प्रतिक्रिया दर्ज करानी शुरू करी दी. एक यूजर ने ट्वीट में लिखा, ‘ ऐसे मुश्किल वक्त में जहां बहुत से वयस्क अपना टेस्ट करवाने से हिचक रहे हैं, वहीं नन्ही लिपवी उन सभी के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है. अगर हम सब इसी तरह अपनी जिम्मेदारी को समझे तो यकीनन वक्त के साथ सब अच्छा हो जाएगा.’

Source : TV9