समस्तीपुर जिलाधिकारी द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मोहिउद्दीननगर का निरीक्षण किया गया..

Advertisement

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की समीक्षा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए जो निम्नलिखित है:-

Advertisement
  1. डॉक्टर एवं चिकित्सा प्रभारी को निदेश दिया गया कि किसी भी कोविड19 के मरीज को ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। साथ में कोविड मरीजों के लिए अलग से एंबुलेंस की व्यवस्था चालू स्थिति में होनी चाहिए।
  2. जिलाधिकारी द्वारा पीएचसी के कर्मचारियों से दवा, ऑक्सीमीटर, मेडिकल उपकरण इत्यादि से संबंधित अद्यतन स्थिति की जानकारी ली गयी।
  3. सभी बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई हेतु PHC प्रभारी पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।
  4. पीएचसी में उपलब्ध तीन एंबुलेंस के बारे में जानकारी ली गई एवं तीनों के ड्राइवर को कहा गया कि ससमय जहां से कॉल आता है वहाँ पहुँच कर मरीजों की सहायता करनी है।
  5. वैक्सीनेशन और Covid-19 की टेस्टिंग बढ़ाने और साथ ही सैनिटाइजेशन कराने हेतु वहां के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।
  6. कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन और बैरिकेडिंग जल्द से जल्द कराने का निर्देश दिया गया।
  7. प्रसूति विभाग में कार्यरत नर्स, डॉक्टर एवं अन्य कर्मियों की उपस्थिति की जांच की गई एवं प्रसूति महिलाओं के प्रसव में उचित सुविधा हेतु प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
  8. मरीजो के उचित देखभाल एवं ईलाज हेतु पीएचसी के सभी सुविधाओं यथा दवा, चिकित्सा उपकरण, डॉक्टर, नर्स, एम्बुलेंस, इत्यादि के लिए भी वहां प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निदेशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी, पटोरी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी मोहिउद्दीननगर एवं मोहिउद्दीननगर के स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement