कोरोना काल में मास्क न पहनकर चुकाया 57 लाख रुपये जुर्माना, बिहार पुलिस के खाते में आए करोड़ों

Advertisement

कोरोना की चेन भले बढ़ती जा रही हो पर बिहार में लोग बेखौफ हैं। भारी-भरकम जुर्माना भेल दे दें पर लापरवाही चरम पर है। कोरोना संक्रमण को पनपने से रोकने के लिए सरकार की बंदिशों के बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं हैं। अप्रैल माह की बात करें तो बिहार पुलिस ने 1.48 लाख वाहनों को जब्त कर तीन करोड़ 89 लाख 72 हजार 792 रुपये का जुर्माना वसूल किया है। केवल मास्क के लिए ही लाखों रुपये का दंड लगाया गया। पिछले महीने गाइडलाइन का अनुपालन नहीं करने वाले 105 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 70 मामलों में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Advertisement

542 वाहन जब्त, 8.30 लाख रुपये का जुर्माना

पुलिस मुख्यालय की ओर से 30 अप्रैल को जारी रिपोर्ट के अनुसार बीते 24 घंटे में कोरोना गाइडलाइन तोड़ने पर पुलिस ने नौ लोगों को गिरफ्तार किया है। इस संबंध में पांच प्राथमिकी की गई है। इस दौरान 542 वाहन जब्त करने के साथ 8.30 लाख रुपये का जुर्माना किया गया है। इसके साथ शुक्रवार यानी 30 अप्रैल को ही मास्क नहीं पहनने वाले 3,513 लोगों पर कार्रवाई की गई और एक लाख 75 हजार 650 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है। वहीं, पूरे अप्रैल माह में मास्क नहीं पहनने वाले 1,14,192 लोगों से 57 लाख नौ हजार 600 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।

Advertisement

दूसरी लहर में 946 पुलिसकर्मी संक्रमित, नौ की मौत

कोरोना की दूसरी लहर में बिहार पुलिस के पदाधिकारी और जवान भी तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। बंगाल और असम चुनाव की ड्यूटी से लौटे कई पुलिसकर्मी भी पॉजिटिव मिले हैं। पिछले एक सप्ताह में संक्रमण की रफ्तार और तेज हुई है। एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र कुमार ने बताया कि दूसरी लहर में अब तक 946 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके अलावा नौ पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। बीमार पुलिसकर्मियों के इलाज की व्यवस्था मेडिकल प्रोटोकॉल के हिसाब से की गई है। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों में कोरोना के लक्षण दिखते ही उन्हें बाकी पुलिसकर्मियों से अलग क्वारंटाइन होने को कहा गया है। सभी रेंज के डीआइजी और आइजी को इसके लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है।

Advertisement

65 फीसद पुलिसकर्मियों ने ली वैक्सीन की दूसरी डोज

पुलिस मुख्यालय के अनुसार 85 फीसद पुलिसकर्मियों ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली है, जबकि करीब 65 फीसद पुलिसकर्मी वैक्सीन की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। पुलिस मुख्यालय का लक्ष्य सौ फीसद पुलिसकर्मियों को वैक्सीन देना है। इसके लिए मुख्यालय स्तर से निर्देश भी जारी किया गया है और बाकी बचे पुलिसकर्मियों को जल्द से जल्द कोरोना वैक्सीन लेने को कहा गया है

Advertisement

Input- Jagran

Advertisement

Advertisement