बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश ने अपने 70वें जन्मदिन पर लगवाया कोरोना का टीका

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने 70वें जन्मदिन के मौके पर कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाया। नीतीश ने प्रदेश में आज यानी 1 मार्च से शुरू हुए तीसरे चरण के टीकाकरण अभियान के दौरान इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGMS) शेखपुरा, पटना परिसर में यह टीका लगवाया।

इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ दोनों उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी, शिक्षा मंत्री विजय चौधरी तथा ऊर्जा मंत्री विजेंद्र यादव ने भी कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लिया। सीएम नीतीश ने इस दौरान घोषणा करते हुए कहा कि सभी विधायकों और मंत्रियों को टीकाकरण आईजीआईएमएस में ही मिलेगा । 31 मार्च को टीके का दूसरा डोज मिलेगा।

बिहार में सभी लोगों को मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका
बिहार में चुनावी वायदे को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश ने बिहार में सभी नागरिकों को मुफ्त में कोरोना का टीका लगाने की घोषणा की। हालांकि केंद्र सरकार ने कहा है कि निजी अस्पतालों में अधिकतम 250 रुपए का शुल्क लगेगा लेकिन बिहार के सभी निजी या सरकारी अस्पताल में टीका लेने पर किसी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा।

ऐसे में निजी अस्पतालों में टीकाकरण के खर्च का भुगतान नीतीश सरकार करेगी। रविवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की समीक्षा के बाद यह ऐलान किया गया। इस संबंध में नीतीश कैबिनेट ने नवंबर, 2020 में ही मुफ्त टीकाकरण के फैसले पर मुहर लगी दी थी।

50 निजी अस्पताल तीसरे चरण में देंगे टीका


स्वास्थ्य विभाग ने तीसरे चरण के टीकाकरण को लेकर 50 निजी क्षेत्र के अस्पतालों को अभियान से जोड़ा है। राज्य के सभी जिलों में कम से कम एक निजी अस्पताल को टीकाकरण अभियान में शामिल किया गया है। इस चरण में निर्धारित उम्र सीमा वाले कोई भी नागरिक कोविन- 2.0 पोर्टल पर टीकाकरण के लिए स्थल व तिथि का चुनाव स्वयं कर सकते हैं। साथ ही, निजी या सरकारी अस्पताल में टीका के लिए भी उन्हें चयन का विकल्प दिया जाएगा। ऐसे में निजी अस्पताल भी कोरोना टीका अभियान में शामिल होंगे।

Input: Live Hindustan