30 साल में इस बस कंडक्टर ने लगाए 3 लाख पौधे, सोशल मीडिया हुआ दीवाना

सोशल मीडिया पर तमिलनाडु का एक बस कंडक्टर खूब वायरल हो रहा है। दरअसल इस व्यक्ति ने पिछले 30 सालों में अपने खुद के पैसे खर्च करके 3 लाख पौधे लगाए हैं। सोशल मीडिया पर सभी लोग इसकी खूब सराहना कर रहे हैं। मारीमुथु योगनाथन पेशे से तमिलनाडु राज्य परिवहन निगम में बस कंडक्टर हैं। योगनाथन को उनके योगदान के लिए उपराष्ट्रपति के हाथों इको वॉरियर्स नाम का अवार्ड दिया जा चुका है।

इसके अलावा योगनाथन को फिल्म निर्माता माइक पांडे और अभिनेता जॉन अब्राहम द्वाका दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम टिम्बरलैंड में सम्मानित किया जा चुका है।हाल ही में, @JainMaggii के हैंडल नाम के एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने बस कंडक्टर की एक तस्वीर को साझा किया और लिखा, “मरीमुथु योगनाथन, एक बस कंडक्टर, जिसने पिछले 30 वर्षों में अपने स्वयं के पैसे का उपयोग करके 3 लाख से अधिक पौधे लगाए हैं। ‘वास्तविक पर्यावरणविद्’

Marimuthu Yoganathan, a Bus Conductor Who has planted over 3 lakh trees in the last 30 years using his own money.

Meet the ‘Real Environmentalist’ !! pic.twitter.com/RpczPi9Nut— Maggi (@JainMaggii) March 5, 2021

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी 5 मार्च, 2021 को इस ट्वीट का जवाब दिया और कहा, “मेरे जन्मदिन पर प्रेरणा। साझा करने के लिए धन्यवाद।” इस ट्वीट को देखकर कई लोगों ने योगीनाथन की सराहना की और उनके काम को खूब पसंद किया।

योगनाथन ने लगभग 3,743 विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों और उद्योगों का दौरा किया और पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने के लिए कक्षाएं लीं। उन्हें तमिलनाडु सरकार द्वारा टिल्लू ‘सुत्रु सुजल स्याल वीर’ से सम्मानित किया गया है। उन्हें भारत सरकार द्वारा इको वॉरियर पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Input: Live Hindustan