अगर आपका भी है चांद पर जाने का ख्वाब, तो फ्री में हो सकता है पूरा, जानें क्या करना होगा?

अगर आपका भी है चांद पर जाने का ख्वाब, तो फ्री में हो सकता है पूरा, जानें क्या करना होगा?

चांद को दूर से देख सभी इसकी खूबसूरती को निहारते हैं, इनमें से कई लोगों के जेहन में चांद पर पहुंचने का ख्वाब भी होता है। अगर आप भी इनमें शामिल हैं तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, जापानी अरबपति युसाकु मीजाव दुनियाभर से आठ लोगों का चयन कर रहे हैं, जो उनकी चांद की यात्रा पर उनके साथी बन सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई खर्चा भी नहीं करना होगा यानी उनकी यह यात्रा पूरी तरह मुफ्त होगी।

इनसाइडर डॉट कॉम के मुताबिक, फैशन कंपनी के मालिक युसाकु मीजावा को 2018 में स्पेसएक्स द्वारा विकसित किए जा रहे अंतरिक्ष यान में सभी सीटें बुक करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है। इससे पहले उन्होंने अपनी इस यात्रा पर साथ चलने के लिए एक महिला मित्र की खोज भी कुछ इसी तरीके से की थी और अब अपने साथ जाने के लिए लोगों को आमंत्रित किया है।

इस तरह किया आमंत्रित:


जापानी अरबपति युसाकु मीजावा ने चांद के चक्कर लगाने के इच्छुक लोगों को ये सुनहरा मौका दिया है। इसके तहत उन्होंने अपनी बुक कराई सीटों में से दुनिया के चुनिंदा आठ लोगों को चांद के सफर के लिए सीट देने की पेशकश की है। उन्होंने ट्विटर के माध्यम से इस यात्रा के लिए आवेदन प्रक्रिया का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि मैं आपको इस मिशन में शामिल होने के लिए आप में से आठ लोगों को आमंत्रित कर रहा हूं।

पहले कलाकारों को ले जाने थी योजना

मीजावा ने पहले अपनी इस यात्रा में छह से आठ कलाकारों को ले जाने की योजना बनाई थी। लेकिन उन्होंने वीडियो संदेश में कहा कि वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि कुछ भी रचनात्मक करने वाले किसी भी व्यक्ति को एक कलाकार माना जा सकता है। यदि आप अपने आप को एक कलाकार के रूप में देखते हैं, तो आप एक कलाकार हैं।

आवेदन करने के लिए दो जरूरी मानदंड

जापानी अरबपति का कहना है कि आवेदकों को केवल दो मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी। पहला इन्हें किसी भी तरह से दूसरे लोगों और साथियों की मददगार होना चाहिए। दूसरा यात्रा के दौरान क्रू सदस्यों का समर्थन करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

इस तरह होगा चयन

एक वेबसाइट के अनुसार, मिशन के लिए पूर्व पंजीकरण 14 मार्च तक खुला है। आवेदन प्रक्रिया के लिए नाम, देश, ईमेल पता और प्रोफाइल चित्र की जरूरत होगी। इसके बाद, एक प्रारंभिक स्क्रीनिंग प्रक्रिया 21 मार्च से शुरू होगी और मई के अंत में साक्षात्कार और चिकित्सा जांच की जाएगी। आठ क्रू सदस्यों को जून के अंत में चुना जाएगा और इसके कुछ ही समय बाद प्रशिक्षण शुरू हो जाएगा।

Input: Live Hindustan