आर एल महतो कॉलेज में डी.एल.एड. सत्र 2020-22 का शुभारंभ किया गया

आर.एल.महतो बी.एड. कॉलेज ने शनिवार 20-03-2021 को डी.एल.एड. नए सत्र का आयोजन किया। महाविधालय में सत्र 2020-22 में नामांकित छात्र छात्राओं का स्वागत किया गया। नए सत्र का आयोजन डी.एल.एड. के ओरिएंटेशन कार्यक्रम के साथ किया गया। इस अवसर पर छात्र छात्राओं के साथ अभिभावकों ने बड़े ही उत्साह के साथ भाग लिया। इससे पहले कार्यक्रम का शुरुआत पारंपरिक टिका, पुष्प वर्षा और दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

डी.एल.एड. छात्र छात्राओं ने रंगा रंग कार्यक्रम को प्रस्तुत किया । स्वागत गान के लिए प्रीति कुमारी, निभा कुमारी,अनुपम और प्रिया कुमारी तथा नृत्य के लिए डी.एल.एड. की छात्रा रक्षा कुमारी और जयंती कुमारी ने मनमोह लिया। मंच का संचालन निधि नंदा व निर्मल कुमार चंचल ने किया।

कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय के निदेशक प्रशांत कुमार पंकज ने बताया कि आज का युग बहुत ही प्रगतिशील है और इसमें शिक्षक बनना बड़ी ही जिम्मेदारी का कार्य है, पहले शिक्षा लेते हैं परंतु अब शिक्षण कैसे करें इसके लिए प्रशिक्षण लेना है, सबसे बड़ा आदर समाज में शिक्षक का है इसलिए इसके साथ शिक्षकों पर समाज की बड़ी जिम्मेदारी है। महाविद्यालय लगातार शिक्षा में गुणवत्ता बनाए रखने के लिए बेहतर लाइब्रेरी, वाईफाई कैंपस, स्कॉलरशिप सुविधा उपलब्ध करा रही है।

महाविद्यालय के प्राचार्य डा.धर्मेंद्र कुमार ने महाविद्यालय द्वारा दिए जाने वाले सुविधा, उपलब्धि और अनुशासन आदि के बारे में विस्तृत चर्चा किया । उन्होंने बताया कि कोरोना समय में 500 से ज्यादा ऑनलाइन कक्षा का नियमित संचालन से सत्र 2018-2020 का परीक्षा परिणाम को सफलता का राज बताया, इसकी जरूरत को देखते हुए आगे भी ऑनलाइन कक्षा और नियमित कक्षा में गुणवक्ता पूर्ण शिक्षा पर ज़ोर दिया।

इस दौरान डी.एल.एड. सत्र 2020-22 के नामंकित छात्र छात्राओं के बीच एक क्यूज प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें मिस्टर फिनिशर रामलखन कुमार को व मिस फिनिशर प्रगति कुमारी को ट्राफी व पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम का धन्यवाद ज्ञापन सविता कुमारी ने किया ।

मौके पर केशव कुमार चौधरी, डा. विवेक दत्त, डा. राम कुमार रमन, राधेश्याम झा, स्मिता कुमारी, कुमारी दीपा, रूपम कुमारी, चंदा कुमारी, पल्लव कुमार पारस,आशा कुमारी, रश्मि रोजी, संतोष कुमार, दिनेश मिश्रा, गणपति झा, अजय शर्मा, इत्यादि भी उपस्थित थे ।