बिहार के नये निकायों में 5500 से अधिक लोगों को मिलेगी नौकरी, क्लर्क समेत कई पदों पर होगी बहाली

बिहार में बने नये निकायों से नौकरियों के रास्ते खुल गए हैं. राज्य सरकार ने जिन नये 117 शहरी निकायों के गठन की मंजूरी दी है वहां अब कई पदों पर कर्मियों की नियुक्ति की तैयारी चल रही है. नए निकायों के लिए स्टाफ का खाका भी तैयार किया जा रहा है. विभिन्न पदों पर साढ़े पांच हजार से अधिक बहाली की जाएगी.

राज्य के शहरी निकायों में स्टाफ की कमी अब जल्द ही दूर हो सकती है. राज्य सरकार द्वारा गठित नए नगर निकायों में बड़े पैमाने पर बहाली की तैयारी शुरू हो चुकी है. नगर विकास एवं आवास विभाग इसकी तैयारी शुरू कर चुकी है.

बता दें कि शहरी निकायों की संख्या 142 थी जिसे अब बढ़ाकर 259 कर दिया गया है. एक तरफ जहां इनके गठन की तैयारी तेज हो गयी है वहीं नगर विकास एवं आवास विभाग इन शहरी निकायों में पर्याप्त स्टाफ रखने की तैयारी में है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्टाफ का खाका तीन श्रेणी में तैयार किया जाएगा. जिनमें नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायतें शामिल हैं.

नए नगर निगमों में कार्यपालक पदाधिकारी, सिटी मैनेजर, अपर और लोअर डिवीजन क्लर्क के साथ ही सफाई, स्वास्थ्य, वेटनरी व इलेक्ट्रिकल से जुड़े पदों पर तैनाती की जाएगी. निगमों में चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को संविदा पर बहाल किया जाना है.

Source-Prabhat khabar