समस्‍तीपुर के डिजिटल सेहत क्लिनिक में एक क्लिक दूर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं, अब गांव में भी करा सकेंगे शहर के डॉक्‍टरों से इलाज

डिजिटलाइजेशन ने जीवन के हर क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव किए हैं। अब डिजिटल के दौर में गांव में रहने वालों को अपने नजदीक के अस्‍पताल में महानगरों के विशेषज्ञ चिकित्‍सकों से इलाज कराने का मौका मिल रहा है। इसी कड़ी में समस्‍तीपुर जिले के नरहन में ‘मेडिशाला’ (Medishala) ने ‘सेहत डिजिटल क्लिनिक’ (Shetat Digital Clinic) का आरंभ किया है। इसके साथ अब बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं ऑनलाइन (Online Health Services) उपलब्‍ध हैं।

क्लिनिक का उद्घाटन विभूतिपुर के विधायक अजय कुमार ने किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि आज के दौर में बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाओं को टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सुगम, किफायती और सरल बनाया जा सकता है। इस मौके पर मेडिशाला के संस्थापक ऋतुराज स्वामी ने बताया कि मेडिशाला बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए पिछले तीन वर्षों से कार्यरत है। सेहत डिजिटल क्लिनिक के जरिये मरीज स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ऑनलाइन वीडियो कंसल्टेशन कर सकते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के लोग मेडिशाला सेंटर से कोई भी दवा आकर्षक मूल्य पर खरीद भी सकते हैं। वे दवा का आर्डर भी कर सकतें हैं। इसके माध्‍यम से शहर के डॉक्टर के पास नंबर लगवाने, हेल्थ इन्श्‍योरेंस, एंबुलेंस आदि की सेवाएं भी उपलब्‍ध हैं।

मरीजों की सहायता के लिए स्वास्थ्य सहायक भी उपलब्ध

संस्थापक ऋतुराज स्वामी ने बताया कि मल्टीपल कॉरपोरेट फार्मा पार्टनरशिप सुनिश्चित करती है कि दवाओं की कीमत बाजार मूल्य से काफी कम होगी। यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस स्थापित करने तथा ब्‍लड प्रशर, बुखार, डायबिटीज इत्यादि के नियमित स्वास्थ्य परीक्षण के साथ मरीजों की सहायता के लिए एक स्वास्थ्य सहायक भी उपलब्ध होगा। सहायक को तीन महीने के कंपनी कार्यक्रम के तहत पेशेवर रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा।