इन-इन जगहों पर मिलेगा सबसे सस्ता भोजन, 15 रूपया में भरपेट खाइए…पढ़िए पूरी खबर

राजधानी पटना में अब मात्र 15 रूपया में भरपेट भोजन मिलेगा. पटना नगर निगम के सशक्त स्थायी समिति की बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गयी. जिसमें एक प्रस्ताव शहर के 18 जगहों पर पीपीपी मोड में भोजन का काउंटर खोला जाना है.

इस प्रस्ताव के तहत शहर में लोगों के लिए 15 रुपए में पौष्टिक भोजन की थाली की व्यवस्था होगी. इसके लिए भामाशाह फाउंडेशन पटना को जिम्मेदारी दी गई है. 15 रुपए में दिन में चावल, दाल, सब्जी भुजिया और अचार दिया जाएगा, जबकि रात में 15 रुपए में 5 रोटी, दाल, सब्जी, भुजिया और अचार दिया जाएगा. नगर निगम की ओर से संस्था को सिर्फ जगह उपलब्ध कराना है. इसके एवज में निगम फाउंडेशन से भाड़ा लेगा. भामाशाह फाउंडेशन संस्था पटना में मात्र 15 रुपए में मरीजों और परिजनों को PMCH में पौष्टिक भोजन खिला रही है.

पटना के जिन जगहों पर भोजन काउंटर खोला जाना है उसमें मौर्या लोक कॉम्प्लेक्स, अगमकुआं शीतला मंदिर, राजेन्द्र नगर टर्मिनल के दोनों तरफ स्टेश पर, बस स्टैण्ड मेंतीन जगह तीनों गेट पर, गांधी मैदान, एग्जीबिशन रोड पुल के नीचे, एनएमसीएच, कुर्जी, आईजीआईएमएस, सिविल कोर्ट के साथ कुल 18 जगह का नाम शामिल है.

इसके अलावे शहर की निगरानी के लिए CCTV सर्विलांस भी लगवाने का फैसला लिया गया. प्रयोग के तौर पर पटना में 3 मोहल्ला क्लीनिक खोलने का भी प्रस्ताव पास हुआ. शहर में PPE मोड पर CCTV कैमरा राज्य निवेष प्रोत्साहन पर्षद द्वारा स्वीकृत योजना के तहत इंस्टाल कराया जाएगा. इसे चलाने के लिए वैभव एडवरटाइजिंग प्राइवेट लिमिटेड को चयनित किया गया है. एजेंसी SSP पटना द्वारा उपलब्ध कराए गए स्थानों पर CCTV कैमरे लगाएगी.

वहीं प्रयोग के तौर पर पटना 3 मोहल्लों में मोहल्ला क्लीनिक खोला जाएगा. यह प्रयोग सफल हुआ तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा. पटना नगर निगम में कार्यरत श्रमिकों और उनके परिजनों की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए मोहल्ला क्लीनिक बनाया जाएगा. इसके लिए किन्हीं तीन स्थानों का चयन किया जाएगा.