एक मार्च से 30 फीसदी तक बढ़ जाएगा ऑटाे का किराया, बस भाड़े को लेकर 28 काे हाेगा फैसला

एक मार्च से जिले में ऑटाे का किराया 30 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा। असाेसिएशन का कहना है कि डीजल-पेट्राेल के दाम में लगातार वृद्धि के कारण किराया बढ़ाने का निर्णय लेना पड़ा है। इसे लेकर रविवार काे बैरिया में ऑटाे-रिक्शा यूनियन की बैठक हुई। इसमें जिले के शहरी समेत ग्रामीण क्षेत्र के भी स्टैंड इंचार्ज शामिल हुए।

बैठक में सर्वसम्मति से एक मार्च से ऑटाे का किराया 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। जिलाध्यक्ष एआर अन्नू ने बताया कि वाहन पार्ट्स और डीजल के दाम में लगातार हाे रही बढ़ाेतरी के कारण वर्तमान किराए से ऑटाे चालकाें काे भाेजन तक के पैसे नहीं बचते हैं। ऐसे में किराया बढ़ाना जरूरी हाे गया। बैठक में किराए का निर्धारण कर लिया गया है। इसकी जानकारी जिला प्रशासन और परिवहन विभाग काे दे दी गई है। बढ़े किराए की सूची 25 फरवरी काे डीटीओ, आरटीओ व जिला प्रशासन काे साैंपी जाएगी। बैठक में माे. इलियास इलू, चंद्रभूषण झा समेत कई चालक व इंचार्ज शामिल थे।

बसों का किराया भी 30% तक बढ़ाने की है तैयारी उत्तर बिहार के बस मालिक बैठक कर लेंगे निर्णय

डीजल के दाम में अप्रत्याशित वृद्धि काे लेकर बस का भाड़ा भी 30 प्रतिशत तक बढ़ाने की तैयारी है। हालांकि, इस पर निर्णय 28 फरवरी काे लिया जाएगा। 28 फरवरी काे बैरिया में उत्तर बिहार के बस मालिकाें की बैठक हाेगी। बिहार माेटर ट्रांसपाेर्ट फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह ने कहा कि डीजल का दाम जिस तरह से बढ़ रहा है, यह कहां जाकर रुकेगा कहना मुश्किल है।

2018 में जब डीजल 65 रुपए था, तभी बस का किराया फेडरेशन की ओर से बढ़ाया गया था। अब डीजल व वाहनाें के पार्ट्स में अत्यधिक वृद्धि हाेने के कारण वर्तमान किराए पर बस चलाने में घाटा हाे रहा है। लेबर काॅस्ट भी बढ़ा है। ऐसे में अब किराया बढ़ाना जरूरी हाे गया है। लेकिन, कितना किराया बढ़ेगा इस पर निर्णय बैठक में ही लिया जाएगा।

अभी बस मालिक ऊहापाेह में हैं। दक्षिण बिहार के बस मालिकाें के साथ बैठक कर किराया बढ़ाने पर निर्णय हाे चुका है। 28 फरवरी काे उत्तर बिहार के बस मालिकाें की बैठक हाेगी। फेडरेशन के जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि 28 फरवरी की बैठक के लिए मुजफ्फरपुर, पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर जिलाें के बस मालिकाें काे बुलाया गया है।

इधर, ट्रक ऑनर्स भी 28 के पहले ही लेंगे फैसला

ट्रक ऑनर्स असाेसिएशन भी 28 के पहले बैठक कर भाड़ा बढ़ाने पर निर्णय लेगा। हालांकि, अभी बैठक की तिथि तय नहीं हुई है। ट्रक ऑनर्स असाेसिएशन के जिलाध्यक्ष दिवाकर शर्मा ने बताया कि सरकार की ओर से ट्रक के किराए का काेई निर्धारण नहीं किया गया है। डीजल के दाम में अप्रत्याशित वृद्धि हाे रही है। इसे लेकर ऑल इंडिया ट्रक ऑनर्स असाेसिएशन ने बैठक कर राज्यस्तरीय असाेसिएशन काे इस पर शीघ्र निर्णय लेने के लिए निर्देशित किया है।

Input: Dainik Bhaskar