बिहार में 200 साल पुरानी राम-सीता की अष्टधातु की मूर्तियां चोरी, मंदिर का पुजारी हिरासत में

बिहार के सीवान जिले के गोरेयाकोठी थाना क्षेत्र के सैदपुरा तिवारी टोला स्थित मंदिर से चोरों ने शनिवार की रात दो सौ साल से भी अधिक की राम-सीता व लक्ष्मण जी की अष्टधातु की मूर्तियों चोरी कर ली है। ग्रामीणों को घटना की जानकारी रविवार की सुबह उस समय हुई जब गांव के राजकिशोर तिवारी मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे। इसी दौरान उन्होंने देखा कि मंदिर के दरवाजे पर लगा ताला टूटा हुआ है व मूर्तियां अपने स्थान से गायब है। इसके बाद उनके शोर मचाने के बाद ग्रामीणों की भीड़ जुट गई।

मूर्तियों की चोरी की घटना की सूचना मिलते ही गोरेयाकोठी पुलिस मौके पर पहुंची व छानबीन में जुट गई। पुलिस ने मंदिर के पुजारी से संपर्क साधा तो उन्होंने बताया कि वे रात में भगवानपुर थाना क्षेत्र के मलमलिया में थे। अभी वे बाइक से बसंतपुर में हैं। पुजारी के पहुंचने पर पुलिस ने पूछताछ के लिए उन्हें हिरासत में ले लिया है।

ग्रामीणों का कहना है कि मूर्तियों की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक करोड़ से भी अधिक होनी चाहिए। फिलहाल पुलिस घटना की पड़ताल में जुटी है। घटनास्थल पर डॉग स्क्वायड को भी बुलाया गया है। इधर चोरी की घटना के बाद पूरे जिले के मंदिरों के संचालक और पुलिस अलर्ट हो गई है।

Source : Hindustan