IRCTC: रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मार्च तक 75 फीसदी ट्रेनें हो जाएंगी शुरू

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में मार्च के आखिर तक 75 फीसदी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होने का अनुमान है. हालांकि सभी स्पेशल श्रेणी की ट्रेनों का ही संचालन किया जाएगा.

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे धीरे-धीरे अपनी ट्रेनों (Trains) की संख्या में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में मार्च के आखिर तक 75 फीसदी मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन शुरू होने का अनुमान है. हालांकि सभी स्पेशल श्रेणी की ट्रेनों का ही संचालन किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के इस कदम से यात्री राजस्व का घाटा कम होने के साथ ही यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

1,100 से ज्यादा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का हो रहा है संचालन

गौरतलब है कि मौजूदा समय में रेलवे के द्वारा 1,100 से ज्यादा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. कोरोना वायरस प्रोटोकाल की वजह से रेलवे अभी फिलहाल आरक्षित श्रेणी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा जारी प्रोटोकाल के रहने तक यह सभी ट्रेनें इसी तरह से चलेंगी. बता दें कि रेलवे के द्वारा कोरोना वायरस महामारी के दौर से पहले 1768 मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा था. लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने सभी ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी थी. हालांकि समय के साथ यात्री सेवाओं को शुरू कर दिया गया.

कोरोना टीकाकरण शुरू होने के बाद बढ़ सकती है ट्रेन यात्रियों की संख्या

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के विभिन्न इलाकों में होने वाले धार्मिक आयोजनों और कुंभ मेले को देखते हुए रेलवे हर जोन से नई ट्रेनों को शुरू कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च के महीने तक ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है. ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू होने के बाद ट्रेन यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसी स्थिति में रेलवे को और ट्रेनों को शुरू करना पड़ सकता है. चूंकि सभी ट्रेनें आरक्षित श्रेणी की हैं ऐसे में अधिक से अधिक ट्रेनों की जरूरत होगी.

Input- News Nation