बिहार में बिजली बकायेदार 31 तक नहीं किया भुगतान तो नहीं मिलेगी किस्त में बिल जमा करने की सुविधा

बिहार में बिजली बकायेदारों के लिए किस्त में बिल जमा करने के लिए अब शेष चार दिन बच गए हैं। बकायेदार अविलंब अपना बिल का भुगतान कर दें नहीं तो बिजली काट दी जाएगी। 31 जनवरी तक ही किस्त से बिल जमा करने की सुविधा मिलेगी। उसके बाद यह सुविधा समाप्त कर दी जाएगी। एक फरवरी से बकायेदारों को एकमुश्त बिल का भुगतान करना होगा।

अभी तक तीन किस्तों में बिल भुगतान करने सुविधा दी गई है। पहली किस्त में बिल की राशि का 35 फीसदी और बाकी 65 फीसदी राशि दूसरी व तीसरी किस्तों में जमा करना होता है। बिजली कंपनी ने यह भी नियम जारी किया है कि वैसे उपभोक्ता जो समय रहते किस्त में अपना बिल जमा नहीं करते हैं उनका कनेक्शन डिस्कनेक्ट कर दिया जाएगा। कनेक्शन कटने के बाद यदि उपभोक्ता किस्त की सुविधा लेंगे तो उनको पहला किस्त 50 फीसदी लगेगा। उपभोक्ताओं को किस्त का लाभ एक लाख तक विद्युत कार्यपालक अभियंता, एक से पांच लाख तक विद्युत अधीक्षण अभियंता और पांच लाख से ऊपर का किस्त जीएम स्तर से किया जा रहा है।

एक से दो महीने बकाये वालों की बिजली काटेगी
जिन उपभोक्ताओं का दो महीने का बिजली बिल बकाया है, उनकी भी बिजली कटेगी। ऐसे बकायेदारों को यदि इससे बचना हो तो 31 जनवरी तक बिल का भुगतान करना होगा। पेसू एक फरवरी से दो महीने वाले बकायेदारों के खिलाफ डिस्कनेक्शन अभियान शुरू करेगा। पेसू में करीबन एक लाख उपभोक्ता दो महीने वाले बकायेदार हैं। दरअसल कोरोना काल के बीच बिजली कंपनी को बिजली उपभोग में राजस्व नहीं आ सका। जिसको लेकर उपभोक्ताओं को सुविधा देने के साथ डिस्कनेक्शन अभियान चलाया जा रहा है। बिजली बकायेदारों के खिलाफ युद्धस्तर पर डिस्कनेक्शन अभियान चल रहा है। पेसू के सभी डिविजन में हर रोज 50 से सौ बकायेदारों की बिजली काटी जा रही है।

Input- Hindustan